प्रैक्टिकल नॉलेज बढ़ाने के लिए जेएनसीटी का एजुकेशनल टूर

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: Admin                                                                         Views: 1273

Bhopal: भोपाल, 13 फरवरी, 2018। शहर के जय नारायण इंजीनियरिंग कॉलेज के मैकेनिकल ब्रांच के दूसरे एवं चौथे सेमेस्टर के विद्यार्थियों ने मंगलवार को बुदनी स्थित केंद्रीय कृषि मशीनरी प्रशिक्षण एवं परीक्षण संस्थान का भ्रमण किया। ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग के जटिल विषय को समझने के लिए सिर्फ थ्योरी ही नहीं प्रैक्टिकल नॉलेज की भी जरूरत होती है। इस आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए विद्यार्थियों के लिए इस शैक्षणिक भ्रमण का आयोजन किया गया। संस्थान के अधिकारियों और प्रोफेसरों ने भ्रमण के दौरान विद्यार्थियों का उपयुक्त मार्गदर्शन किया।

शैक्षणिक भ्रमण के दौरान विद्यार्थियों को देश-विदेश की विभिन्न कंपनियों के ट्रैक्टरों की तकनीक के बारे में बारीकी से समझाया गया। विद्यार्थियों ने इन इंजनों के ऐसेम्बलिंग और डिसऐसेम्बलिंग का लाइव प्रोसेस भी देखा। विद्यार्थियों को हाइड्रोलिक टेस्टिंग, पावर टेस्टिंग, सेन्टर ऑफ ग्रैविटी और हारवेस्टर टेस्टिंग के संबंध में भी महत्वपूर्ण और व्यावहारिक जानकारियां दी गईं। भ्रमण के दौरान मौजूद प्रो. मानसिंह जादव, प्रो. विकास शुक्ला और आशीष सोलंकी ने विद्यार्थियों के सभी सवालों के जवाब देकर उन्हें संतुष्ट किया। संस्थान के अधिकारी महेश श्रीवास्तव ने समूह का नेतृत्व किया।

जेएनसीटी की चेयरपर्सन पूनम चौकसे और सेक्रेटरी पूजाश्री चौकसे ने इस शैक्षणिक भ्रमण को विद्यार्थियों के लिए महत्वपूर्ण और ज्ञानवर्धक बताया। निदेशक डॉ. वी. के. जैन, प्राचार्य डॉ. मनीष सावले और कॉलेज के डीन प्रो. बी. एल. राय ने विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन किया।

Share

Related News

Latest Tweets