×

ब्रिटेन में चरमपंथी हमले

Location: New Delhi                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 19453

New Delhi: ब्रिटेन की राजधानी लंदन में पुलिस हमले की तीन अलग अलग घटनाओं से निबट रही है. लंदन ब्रिज पर वैन लोगों पर चढ़ा दी गई है. बरो हाईस्ट्रीट पर चाकूबाज़ी हुई है जबकि वॉक्सहॉल में भी घटना हुई है.



पुलिस ने इन हमलों में कम से कम एक व्यक्ति की मौत की पुष्टि की है. कई लोग घायल हुए हैं. ब्रितानी प्रधानमंत्री ने इन घटनाओं को संभावित आतंकवादी हमला कहा है.



ताज़ा घटना के बारे में ख़ुफ़िया एजेंसियों के पास कोई इनपुट नहीं था. ये घटना अचानक हुई है और एजेंसियों के पास ऐसी कोई जानकारी या संकेत नहीं थे कि ऐसा कुछ होने वाला है. ब्रिटेन में बीते तीन महीनों में तीन बड़ी घटनाएं हुई हैं जिन्होंने ब्रिटेन में सुरक्षा का सवाल खड़ा कर दिया है.



वेस्टमिंस्टर हमला

मार्च में वेस्टमिंस्टर में लोगों पर कार चढ़ाए जाने और उसके बाद चाकूबाज़ी की घटना में एक पुलिसकर्मी समेत पांच लोग मारे गए थे.

22 मार्च को लंदन में पेलेस ऑफ़ वेस्टमिंस्टर के पास 52 वर्षीय ब्रितानी नागरिक ख़ालिद मसूद ने पैदल चल रहे लोगों पर अपनी कार चढ़ा दी थी. इसमें चार लोग मारे गए थे और क़रीब पचास ज़ख्मी हुए थे.

इसके बाद मसूद ने पास ही खड़े एक निहत्थे पुलिसकर्मी की चाकू मारकर हत्या कर दी थी. बाद में पुलिस ने मसूद को गोल मार दी थी और उनकी मौक़े पर ही मौत हो गई थी.











मैनचेस्टर आत्मघाती हमला



22 मई को मैनचेस्टर में अमरीकी पॉप गायिका एड्रियाना ग्रैंड के कंसर्ट के बाद मैनचेस्टर एरिना के मुख्य द्वार पर आत्मघाती हमले में 22 लोगों की मौत हो गई थी.

ये हमला 22 वर्षीय सलमान आब्दी ने किया था जो लीबियाई मूल का ब्रितानी मुस्लिम था. इस हमले में 116 लोग घायल हुए थे जिनमें से कई अभी भी अस्पताल में हैं.





Source: BBC News

Related News

Latest News

Global News