×

राधारमण ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूट्स में सेमिनार आयोजित

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: Admin                                                                         Views: 2322

Bhopal: हृदय रोगों से बचाव के लिए डॉ. पंकज मनोरिया ने दिया सिक्स एस का फॉर्मूला

01 अगस्त 2018। राधारमण ग्रुप ऑफ इंस्टिट्यूशन्स में 'भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल और उससे होने वाली दिल की बीमारियां' विषय पर एक सेमिनार आयोजित किया गया। इस सेमिनार में जाने माने इंटरवेंशन कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. पंकज मनोरिया ने बताया कि भागदौड़ भरी जिंदगी, बिगड़ती जीवनशैली और तमाम दबावों के चलते दुनियाभर में ऐसे लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है, जिन्हें मानसिक तनाव या शारीरिक विकारों का सामना करना पड़ता है। डॉ. पंकज मनोरिया ने बताया कि देश में लगातार ऐसे लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है जो बिगड़ी हुई जीवनशैली के कारण विभिन्न बीमारियों का शिकार बन रहे हैं।



सेमिनार को संबोधित करते हुए डॉ. पंकज मनोरिया ने बताया कि यदि आपके काम की वजह से आपकी लाइफस्टाइल बिगड़ रही है तो यह अपने आप में ही एक खतरा है जो कई तरह की अन्य घातक समस्याओं को जन्म दे सकता है। अव्यवस्थित दिनचर्या आपके तनाव को बढ़ाती है। खराब जीवनशैली और तनाव कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर पर सीधा प्रभाव डालते हैं। डॉ. मनोरिया ने बताया कि भागदौड़ भरी अनियमित दिनचर्या की वजह से खान-पान अनियमित हो जाता है। अनियमित खान-पान की वजह से शरीर में कई पोषक तत्वों का अभाव होना शुरू हो जाता है। इसकी वजह से तनाव उत्पन्न होता है जो शरीर में स्ट्रेस हॉर्मोन्स एड्रेनेलिन और कोर्टिसोल का स्राव बढ़ाता है। यह सारी चीजें मिलकर दिल की सेहत को सीधे तौर पर भावित करते हैं।



राधारमण ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूट्स में आयोजित इस सेमिनार में कई छात्र-छात्राएं एवं शिक्षक मौजूद रहे। जिन्हें बिगड़ती लाइफस्टाइल और इसकी वजह से होने वाले हृदय रोगों से बचने के बारे में बताते हुए डॉ. मनोरिया ने सिक्स एस के बारे में बताया। उन्होंने इन सिक्स एस से बचने की सलाह देते हुए कहा कि हमें सिक्स एस के बारे में विशेष ध्यान देते हुए इनसे सचेत रहना चाहिए। ये सिक्स एस हैं - सॉल्ट, शुगर, स्मोकिंग, स्ट्रेस, सैचुरेटेड फूड्स, सेडेंटरी लाइफस्टाइल। उन्होंने सलाह देते हुए कहा कि यदि इन सिक्स एस पर काबू पा लिया जाए तो हृदय रोग होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

Related News

Latest News

Global News