अब सुपरमार्केट में बिना कैश कार्ड के शॉपिंग

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: Admin                                                                         Views: 6196

Bhopal: अक्सर किसी सुपरमार्केट में ख़रीदारी करने के लिए जाते वक्त अपने बैग को बाहर जमा करवाना पड़ता है और फिर सामान ख़रीदने के बाद पेमेंट के लिए लंबी लाइन में लगना पड़ता है.

लेकिन अमेज़ॉन ने ग्राहकों को इस झंझट से बचाने के लिए अपना पहला सुपरमार्केट खोला है और इसे नाम दिया है अमेज़ॉन गो.

यहां ग्राहकों का सामान चैक करने के लिए कोई नहीं होगा. सिर्फ़ ग्राहक होंगे और स्टोर का कोई कर्मचारी नहीं होगा.

अमरीका में वॉशिंगटन के सिएटल में स्थित स्टोर में कैमरे लगे हुए हैं. जो शॉपिंग करने आये ग्राहकों पर नज़र रखते हैं.

इन सबके के लिए बस स्मार्टफ़ोन में अमेजॉन गो ऐप की ज़रूरत है. इस ऐप के साथ अमेज़ॉन गो सुपरमार्केट में जाइए, शॉपिंग कीजिए और आराम से स्टोर से बाहर चले आइए. कोई लाइन लगाने की ज़रूरत नहीं और न ही किसी तरह के चेकआउट का झंझट.

सामान लेने पर वह वर्चुअल कार्ट में जुड़ जाएगा, अगर किसी भी चीज को वापस रखते हैं तो वो अपने आप वर्चुअल कार्ट से हट जाएगा. स्टोर से बाहर आने पर इलेक्ट्रॉनिक रसीद जारी हो जाएगी.



ये स्टोर दिसम्बर, 2016 में ऑनलाइन रिटेल के कर्मचारियों के लिए खोला गया था. और उम्मीद की जा रही थी कि ये आम लोगों को जल्द सेवाएं देना शुरू करेगा.

लेकिन एक ही तरह दिखने वाले ख़रीदारों को सही तरह से पहचानने में कुछ प्रारम्भिक समस्याएं आईं. दिक्कत तब भी हुई जब कई बार बच्चों ने सामान उठाकर कहीं दूसरे खाने में रख दिया.

अमेज़ॉन गो के प्रमुख गियाना प्युरिनी बताते हैं कि स्टोर को टेस्ट फेज़ के दौरान ठीक तरह से संचालित किया गया.

हालांकि अभी तक अमेज़ॉन ने ये नहीं कहा है कि वो और भी अमेज़ॉन गो स्टोर खोलेगा.

अभी कंपनी की अपने सैकड़ो होल फूड स्टोर्स के लिए ऐसी तकनीकी मुहैया कराने की योजना नहीं है. हालाँकि कंपनी इस बात से बखूबी वाकिफ़ है कि ग्राहक जितनी जल्दी अपनी ख़रीदारी पूरी करेंगे, उनके स्टोर में लौटने की संभावना उतनी ही अधिक है.

(बीबीसी हिन्दी)

Related News

Latest Tweets