कमलनाथ के क्षेत्र में स्पेशल एकोनोमिक जोन की भूमि छिनी

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 1861

भोपाल: 18 जून 2081। प्रदेश के छिन्दवाड़ा में वर्ष 1980 से निरन्तर नौंवी बार लोकसभा सदस्य एवं वर्तमान में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जोरदार झटका दिया है। राज्य शासन ने छिन्दवाड़ा के सौंसर में बन रहे स्पेशल एकोनामिक जोन के लिये अधिगृहित की जाने वाली 111.984 हैक्टेयर भूमि का प्रस्ताव वापस ले लिया है।

ज्ञातव्य है कि 14 अगस्त 2015 को राज्य शासन ने भू-अर्जन एक्ट 2013 के तहत छिन्दवाड़ा जिले की सौंसर तहसील के ग्राम गोंडीबाडोना में मल्टी प्रोडक्ट स्पेशल एकोनोमिक जोन के लिये 111.984 हैक्टेयर भूमि किसानों से अधिगृहित करने की अधिसूचना जारी की थी। लेकिन अब तीन साल बाद राज्य सरकार ने यह भूमि अधिगृहित किये जाने से इंकार कर दिया है। इस संबंध में जारी ताजा आदेश में कहा गया है कि उक्त स्पेशल एकोनोमिक जोन की स्थापना के लिये उक्त भूमि के अर्जन की कार्यवाही करने की आवश्यक्ता नहीं है। आदेश में यह भी कहा गया है कि राज्य शासन को यह समाधान हो गया है कि उक्त अधिगृहित की जाने वाली भूमि के स्वामियों को मुआवजे का भुगतान नहीं किया गया है और न ही कब्जा लिया गया है। इसके अलावा आपसी समझौते से भूमि लेने का अनुबंध समाप्त कर निर्धारित प्रतिकर की राशि का हितबध्द व्यक्तियों को भुगतान किया जायेगा।

दरअसल सौंसर तहसील में मेसर्स छिन्दवाड़ा प्लस डेव्हलपर्स लिमिटेड कंपनी द्वारा मल्टी प्रोडक्ट स्पेशल एकोनोमिक जोन विकसित किया जा रहा है। इस जोन में ग्राम गोंडीबाडोना में 111.984 हैक्टेयर निजी भूमि अधिगृहित करने की राजस्व विभाग ने अनुमति प्रदान कर दी थी। परन्तु अब यह जमीन अधिगृहित नहीं की जायेगी।

जिला उद्योग महाप्रबंधक छिन्दवाड़ा रामदयाल प्रजापति ने बताया कि सौंसर में स्पेशल एकोनोमिक जोन बनाने के लिये पहले हमें भूमि मिलना चाहिये थी परन्तु ऐसा न किया जाकर सीधे निजी कंपनी के लिये भूमि अधिगृहित करने की कार्यवाही की गई। प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में जो स्पेशल एकोनोमिक जोन बन रहे हैं या बने हैं, वे उद्योग विभाग के माध्यम से ही बने हैं।

छिन्दवाड़ा प्लस डेव्हलपर्स लिमिटेड कंपनी के वाणिज्यिक प्रबंधक अजय जैन ने बताया कि सौंसर के ग्राम गोंडीबाडोना में 111.984 हैक्टेयर भूमि अधिगृहित करने का प्रस्ताव निरस्त हुआ है। इसका कारण डेम बन बनना है जिसकी जद में यह भूमि आ रही थी। लेकिन हम सौंसर के अन्य क्षेत्र में स्पेशल एकोनोमिक जोन बनाने की कार्यवाही कर रहे हैं। इसमें अब तक काफी निवेश किया जा चुका है।


डॉ नवीन जोशी

Related News

Latest Tweets