जबलपुर के दो गांव मंडला जिले में शामिल कराने का अभियान

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: PDD                                                                         Views: 260

Bhopal: 23 अक्टूगर 2017। जबलपुर जिले के दो गांव मंडला जिले में शामिल करवाये जाने का अभियान शुरु हुआ है। इस अभियान को मंडला जिले के निवास विधानसभा क्षेत्र के भाजपा विधायक रामप्यारे कुलस्ते ने प्रारंभ किया है।

जबलपुर जिले की कुण्डम तहसील का विकासखण्ड कुण्डम के अंतर्गत दो गांव सीकरी और देवहरा हैं। इन दोनों ग्रामों के निवासियों को अपनी दैनिक आवश्यक्ताओं हेतु 12 किलोमीटर दूर मंडला जिले के निवास विकासखण्ड के बाजार में जाते हैं क्योंकि उन्हें कुण्डम विकासखण्ड 40 किलोमीटर दूर पड़ता है। इन गांवों के लोगों को प्रशासनिक आवश्यक्ताओं के लिये भी काफर दूर कुण्डम विकासखण्ड मुख्यालय जाना पड़ता है जबकि समीपस्थ निवास विकासखण्ड मुख्यालय में भी उनकी प्रशासनिक आवश्यक्तायें पूरी हो सकती हैं। काफी लम्बे अर्से से उक्त दोनों गांव के निवासी चाह रहे थे कि उनके गांव जबलपुर जिले के कुण्डम विकासखण्ड से निकल कर मंडला जिले के निवास विकसखण्ड में सम्मिलित हो जायें।

उक्त दोनों गांव देवहरा ग्राम पंचायत में आते हैं। इधर विधायक रामप्यारे कुलस्ते ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से लिखित मांग कर दी है कि कुण्डम विकासखण्ड के इन दोनों गांवों को निवास विकासखण्ड में सम्मिलित कर दिया जाये। उनकी मांग पर अब राजस्व विभाग परीक्षण कर रहा है।

क्या कहना है विधायकों का :
"ग्राम पंचायत ने भी आगह किया है कि ये दोनों गांव निवास विकासखण्ड में सम्मिलित हो जायें। प्रशासनिक आवश्यक्ताओं के लिये इन दोनों गांवों के लोगों को काफी दूर कुण्डम विकासखण्ड जाना पड़ता है। मैंने सीएम से आग्रह किया है कि इन दोनों गांवों को मंडला जिले में शामिल कर लिया जाये।"

- रामप्यारे कुलस्ते विधायक निवास जिला मंडला

"मेें विधानसभा क्षेत्र के इन दोनों गांवों को निवास में शामिल करने के लिये राजस्व विभाग की लम्बी-चौड़ी प्रक्रिया से गुजराना पड़ेगा तथा सीमावर्ती सभी ग्रामों की यही दिक्कतें रहती हैं। वे तो इस पक्ष में नहीं हैं कि ये दोनों गांव निवास में शामिल हों।"
- श्रीमती नंदनी मरावी विधायक सिहोरा जिला जबलपुर



- डॉ नवीन जोशी

Related News

Latest Tweets