जेके हॉस्पिटल में 19 जून से होंगी दिव्यांगों की करेक्टिव सर्जरी

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: PDD                                                                         Views: 16530

Bhopal: 12 जून, 2017, हमीदिया अस्पताल के सर्जन्स की टीम का सर्जरी में मिलेगा सहयोग
आर्थिक रूप से कमजोर दिव्यांग होंगे बड़ी संख्या में लाभान्वित
दिव्यांगजनों के लिए मध्यप्रदेश शासन द्वारा चलाई जा रही स्पेशल प्रोजेक्ट फॉर असिस्टेंस, रीहेबिलिटेशन एण्ड स्ट्रेंदनिंग ऑफ हैंडीकैप्ड जिसे स्पर्श योजना के नाम से भी जाना जाता है, के तहत सर्वधर्म कॉलोनी सी-सेक्टर, कोलार रोड स्थित जेके हॉस्पिटल में 19 जून से निशुल्क करेक्टिव सर्जरी की जाएंगी। हमीदिया अस्पताल, भोपाल के सहयोग से आयोजित इस स्वास्थ्य अभियान में भोपाल संभाग के जिलों - भोपाल, रायसेन, विदिशा, सीहोर तथा राजगढ़ - में रह रहे आर्थिक रूप से कमजोर दिव्यांग मरीजों की हड्डियों से जुड़ी समस्याओं के ऑपरेशन किये जाएंगे।

उक्त आशय की जानकारी आज आयोजित एक पत्रकार वार्ता में जेके हॉस्पिटल के अधीक्षक डॉ. ए.के. चौधरी ने दी। उन्होंने बताया कि भोपाल संभाग में रह रहे जरूरतमंद दिव्यांगजनों का इस माह की 5 तारीख से तीन चरणों का परीक्षण आरंभ किया गया था जिसे 16 जून तक पूरा किया जाकर अंतिम सूची तैयार की जावेगी। इसके उपरांत 19 जून से चयनित मरीजों की सर्जरी का कार्य आरंभ किया जाएगा। योजना केे अंतर्गत शासकीय हमीदिया अस्पताल के हड्डी रोग विशेषज्ञ जेके अस्पताल की टीम के साथ मिलकर 100 से अधिक करेक्टिव सर्जरी जेके हॉस्पिटल में संपन्न करेंगे।

डॉ. चौधरी ने बताया कि भोपाल संभाग में रह रहे दिव्यांगजनों में से अनेक दिव्यांगों को कूल्हे, घुटने, एड़ी, कंधे, कलाई व कोहनी के जोड़ों तथा मांसपेशियों से जुड़ी विभिन्न समस्याएं हैं, इनमें से काफी मरीजों की समस्याएं सर्जरी से ठीक की जा सकती हैं। आर्थिक स्थिति से कमजोर परिवारों के ये दिव्यांगजन इस सर्जरी पर आने वाले खर्च की वजह से सर्जरी नहीं करा पाते और तकलीफ झेलते रहते हैं। प्रदेश सरकार के सामाजिक न्याय विभाग द्वारा चलाई जा रही स्पर्श योजना इन दिव्यांजगनों को निशुल्क ऑपरेशन व उपचार की सुविधा प्रदान करती है। उन्होंने इस अवसर पर भोपाल संभाग के कमिश्नर एवं सामाजिक न्याय विभाग के उप संचालक को इस योजना के सफल क्रियान्वयन के लिये किये जा रहे प्रयासों के लिए धन्यवाद भी प्रेषित किया।

डॉ. चौधरी ने यह भी बताया कि जेके हॉस्पिटल द्वारा स्वयं के स्तर पर भी सामान्य सर्जरी से लेकर अनेक तरह के उपचार व परीक्षण या तो निशुल्क किये जाते हैं या फिर नाममात्र शुल्क पर उपलब्ध कराये जाते हैं।

Related News

Latest Tweets