महिलाओं को मुफ्त ड्राईविंग लायसेंस का तोहफ़ा...

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: Admin                                                                         Views: 529

Bhopal: "आओ भैया तुम्हें सैर कराएं" योजना लांच की

22 अक्टूबर 2017। शिवराज सरकार ने भाई दूज में बहनो को एक अनोखा तोहफा दिया है। आओ भैया तुम्हे सैर कराये नाम के इस तोहफे के तहत अब महिलाओं और लड़कियों के मुफ्त ड्राइविंग लाइसेंस बनेंगे।पिंक ड्राइविंग लाइसेंस नाम की ये अनोखी योजना आज से ही शुरू हुई हैं।

मध्य प्रदेश में गाड़ी चलाने वाली महिलाओं और लड़कियों के लिए इस बार भाई दूज कुछ अलग होने वाला है। क्योंकि सरकार द्वारा आज से विशेष अभियान के तहत पिंक ड्राइविंग लाइसेंस बनाये जाएंगे। सरकार ने इस अनोखे अभियान का नाम दिया है आओ भैया तुम्हे सैर कराएं। इसके तहत मिलने वाले लाइसेंस का रंग गुलाबी होगा इसलिये इस अभियान का नाम पिंक लाइसेंस अभियान रखा गया है। इस अभियान के तहत महिलाओं और लड़कियों के लिए निशुल्क ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने का प्रावधान किया है। इस अभियान का मकसद है कि महिलाएं और लड़कियां बेहिचक लाइसेंस बनवा सके ओर बेख़ौफ़ गाड़ी चला सके।

इसके लिए राज्य सरकार का परिवहन, उच्च शिक्षा विभाग ओर महिला शशक्तिकरण संचालनालय द्वारा पिंक ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए विशेष शिविरों का आयोजन किआ जाएगा। यह शिविर महाविद्यालयों शालाओं नगर निगम नगर पालिका ओर विकासखंड स्तर पर आयोजिय किये जायेंगे। दरअसल इस अभियान के पीछे सरकार का मानना है कि बढ़ते शहरीकरण के चलते महिलाओं को मोबिलिटी मील इसलिये जरूरी है कि उन्हें लाइसेंस मिलने में दिक्कत न हो।

ऐसे पूरी होगी प्रक्रिया

- महिलाओं कन्याओं का अस्थाई लाइसेंस बनेगा।

- इस दौरान 94 ट्रेनिंग संस्थानों में ट्रेनिग होगी।

- इसके बाद स्थायी लाइसेंस जारी किया जाएगा।

-महिलाये व्यवसाईक वाहन चलाने योग्य हों इसलिए ऑपरेशन ड्राइविंग शौर्य 1 नवंबर से चलाया जाएगा।

दरअसल सरकार चाहती है कि महिलाओं वाहन चालन को व्यवसाईक रूप से अपनाने के लिए भी प्रेरित हो इसके लिए ऑपरेशन ड्राइविंग शौर्य 2 नवम्बर से शुरु कर अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को खत्म करेगी। जाहिर है शिवराज सरकार के एजेंडे में महिलाएं प्रमुख है इसलिये भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सरकार के इस निर्णय पर शिवराज को बधाई दे रहे है।

चाहे लाडली लक्ष्मी योजना होबय कन्यादान योजना शिवराज सरकार की इन योजनाओं ने शिवराज को लगातार दो बार सत्ता के शिखर पर पहुचाया है।महिलाओं और लड़कियों के वोटो के चलते ही शिवराज को जहां सत्ता मिली वहीं जगत मामा की उपाधि भी।ऐसे में नई उम्र की लड़कियों को मुफ्त लाइसेंस देने की पहल कर सरकार ने नए वोटरों को लुभाने की भी कोशिश की है।

- डॉ. नवीन जोशी

Related News

Latest Tweets