मोदी और अशरफ गनी की मुलाकात, पाक को दिया कड़ा संदेश

Location: नई दिल्ली                                                 👤Posted By: Digital Desk                                                                         Views: 911

नई दिल्ली: अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी ने पाकिस्तान के 'अच्छे आतंकवादी और बुरे आतंकवादी' के रख की धज्जियां उड़ाते हुए कहा कि यह नजरिया 'बिल्कुल अदूरदर्शी' है और चेतावनी दी कि जो बढ़ते भारत-अफगान व्यापार को अवरुद्ध करने का प्रयास करने वाले खुद अवरुद्ध हो जाएंगे। साफ-साफ शब्दों में गनी ने कहा कि पाकिस्तान एक एेसा देश है जो अपनी प्रत्येक हार का जश्न जीत के तौर पर मनाता है और अपनी हर खुफिया विफलता की साजिश के रूप में पुष्टि करता है।

आईडीएसए को संबोधित करते हुए अफगान राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि जो देश सैन्य मामले में बढ़ते भारत-अफगान सहयोग से जोखिम महसूस करते हैं उन्हें अपना नजरिया बदलने की आवश्यकता है और दूसरों पर दोषारोपण नहीं करना चाहिए। उन्होंने कहा कि स्थिरता बंदूक की नली से नहीं आती है। उन्होंने कहा, "हम देखते हैं कि अच्छे और बुरे आतंकवादी के बीच भेद है। अच्छे आतंकवादी वो हैं जो आपके पड़ोसी पर हमला करते हैं और बुरे आतंकवादी वो हैं जो आप पर हमला करते हैं। इस तरह का नजरिया बिल्कुल अदूरदर्शी है।

आतंकवाद उस सांप की तरह काटेगा, जो उसे दूध पिलाता है।" उन्होंने आतंकवाद से लड़ाई में क्षेत्रीय सहयोग की आवश्यकता पर जोर दिया और कहा कि एक देश की प्रतिक्रिया बिल्कुल अपर्याप्त है। वाघा सीमा के रास्ते अफगानिस्तान जाने के सड़क मार्ग को पाकिस्तान के अवरुद्ध करने के बारे में पूछे जाने पर गनी ने कहा कि दोनों देशों को चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि हवाई संपर्क है और उसे बढ़ाने के प्रयास चल रहे हैं। हालांकि, उन्होंने कहा कि जो दोनों का रास्ता अवरुद्ध करने की कोशिश कर रहे हैं वो खुद अवरु द्ध हो जाएंगे।

Related News

Latest Tweets