यह बेंगलुरु स्टार्टअप ऑटो इंडस्ट्री को करेगा तितर-बितर

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: PDD                                                                         Views: 5437

Bhopal: बेंगलुरु स्थित एथर एनर्जी एस 340 - भारत के पहले स्मार्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर के रूप में उस की सवारी के मौके का इंतजार कर रहे हैं।
मंगलवार को बेंगलुरु में वेब समिट सर्ज सम्मेलन में स्टार्टअप का पहला स्मार्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर का अनावरण किया गया।

एथर एनर्जी के संस्थापक सह-संस्थापक तरुण मेहता ने स्कूटर के पीछे कुछ डिज़ाइन तत्वों, साथ ही साथ अपनी लागत और वजन कम करने और बैटरी जीवन चक्र को बढ़ाने में चुनौतियों का सामना करने वाली कुछ चुनौतियों के बारे में बात की।

मेहता ने प्री-ऑर्डर के लिए तारीखों का विवरण दिया, साथ ही साथ एस 340 के लिए उत्पादन और लॉन्च करने वाले शहरों की समय-सीमा भी बताई, इसके सॉफ्टवेयर सुविधाओं की योजना का ब्यौरा, जैसे निजीकृत प्रोफाइल, खेल, और नेविगेशन के बारे में विस्तार से बताया।

एथर एनर्जी एस 340 कनेक्टिविटी और डैशबोर्ड विशेषताएं:
स्मार्ट स्कूटर के रूप में बिल किया गया है, एस 340 में जीएसएम और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी है। स्टार्टअप ने डैशबोर्ड ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए एंड्रॉइड से लिनक्स में जाने का फैसला किया है। प्रवक्ता ने पुष्टि की कि यह वेब ब्राउज़र के माध्यम से नेविगेशन के लिए गूगल मेप का उपयोग करेगा।


Bengaluru Startup, www.prativad.com


मेहता ने बताया कि उपयोगकर्ता अपने स्मार्टफ़ोन का उपयोग कर वाहन को ट्रैक कर सकते हैं, वाहन पर दूरस्थ नियंत्रण और मॉनिटर कर सकते हैं, अपने ऐप पर एक स्लाइडर का उपयोग करके तेज़ी से चार्ज कर सकते हैं।

आप खुद को अपने मोबाइल फोन से कस्टम सवारी प्रोफाइल बना सकते हैं, आप निर्दिष्ट कर सकते हैं की किस तरह वाहन शुरू हो, जैसे आपको कितनी उच्च गति चाहिए, उन सेटिंग्स को पहले से ही पूर्व-सहेजा जा सकेगा।


Bengaluru Startup, India's first smart electric scooter


मेहता यह भी कहते हैं कि एस 340 में कम से कम चार घटकों (बैटरी, मोटर, चार्जर और वाहन नियंत्रण इकाई) से संवेदक डेटा के साथ एसएमएस के माध्यम ये सवार को सूचित कर सकें कि इन में से किसे बदलनें का समय आ गया हैं।

यह स्मार्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर एक सिंगल चार्ज पर 50 से 100 किलोमीटर की दूरी पर तय करेगा। एस 340 शहर में 65 किलोमीटर की दूरी तय करेगा। यदि आप और सावधानी से सवारी करते हैं, तो 70-75 किलोमीटर भी तय कर सकते हैं।

कंपनी का अनुमान की बैटरी 1500 से 2000 रिचार्ज चक्र पूरा करेगी, वही बैटरी सुरक्षा को भी बहुत गंभीरता से लिया गया हैं, बैटरी पैक, पूरी तरह से सीलबंद एल्यूमीनियम ब्लॉक में बंद किया हुआ है, और जलरोधक है, और पानी के नीचे तीन मीटर कार्य करता है।

एस 340 पहले तीन शहरों - बेंगलुरु, पुणे और चेन्नई में उपलब्ध होगा। मेहता का कहना है कि इन तीनों शहरों में कंपनी के पास सर्विस सेंटर और अनुभव केंद्र होंगे, जहां लोग आते हैं और टेस्ट सवारी ले सकते हैं।

वर्ष 2017 के अंत तक और 2018 के अंत तक वाहन का परीक्षण करने के बाद स्टार्टअप 10 से 50 शहरों में विस्तार करने की योजना बना रहा है।

Related News

Latest Tweets