रेत माफियों पर कार्रवाई के चलते रेत की कीमतों में उछाल

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 460

Bhopal: 22 मई 2017, 26 रुपए घनफीट मिलने वाली रेत बिक रही है 33 रुपए घनफीट
रेत के ओव्हर लोडेड ट्रकों पर पिछले 10 दिनों से लगातार कार्रवाई जारी है। इसका परिणाम यह है कि राजधानी में रेत की कीमतों में उछाल आ गया है। 26 रुपए प्रति घनफीट मिलने वाली रेत की कीमतें पिछले दो दिनों में 33 रुपए प्रति घनफ ीट पहुंच गई है। इसका सीधा असर कंस्ट्रक्शन कास्ट पर पकडऩे के साथ-साथ आम जनता की जेब पर भी पड़ रहा है। उन्हें मकान बनाना अब महंगा पड़ रहा है। इधर, दबंग रेत कारोबारियों ने शहर के आसपास बड़ी मात्रा में रेत का स्टॉक कर लिया है। ये लोग अब रेत को मनमाफि क दामों पर बेंच रहे हैं। रेत माफि याओं के आगे खनिज अमला भी असाहय बना हुआ है।

ज्ञात हो कि पिछले 10 दिनों से रेत के अवैध कारोबार पर सख्ती की गई है, इससे बिना रायल्टी के रेत का परिवहन रूकने के साथ साथ ओव्हर लोडेड रेत भरकर लाने वाले ट्रक भी आने बंद हो गए हैं। मालूम हो कि खनिज विभाग व जिला प्रशासन की टीम ने पिछले 10 दिनों में करीब दो दर्जन से ट्रक व डंपरों को पकड़ा है। इसमें 90 प्रतिशत डंपर ओव्हर लोड रेत के पकड़े गए हैं।

रेत के दाम तय करता है सिंडीकेट
इस अवैध कारोबार पर अंकुश लगते ही रेत निकालने के बाद उसे किस रेट पर बेचा जाएगा, यह रेत माफि या ही तय करते हैं। रेत का अवैध कारोबार करने वालों ने बकायदा एक सिंडीकेट बना रखा है और वे ही दाम तय करते हैं। गत दिनों 700 घनफ ीट रेत आम जनता को 17 से 18 हजार रुपए में मिल रही थी। अब यही रेत 23 से 24 हजार रुपए में पड़ रही है। नाम न छापने की शर्त पर एक रेत कारोबारी ने बताया कि ओवर लोड आ रहे ट्रकों की वजह से रेत की दरों में कमी रहती है। इन वाहनों पर अगर कुछ दिनों के लिए सख्ती हो जाए तो रेत के भाव सीधे आसमान में पहुंच जाते हैं, जो इस समय हो रहा है।

Related News

Latest Tweets