वन डे वन स्टोरी के तहत सुनाई गई कोट्टवी राजा की कहानी

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 16543

Bhopal: 9 सितम्बर 2017। इंटरनेशनल लिट्रेसी डे के उपलक्ष्य में मनाये जा रहे स्टोरी टेलिंग वीक के दौरान पब्लिकेशन हाउस प्रथम की पहल पर झुग्गी बस्ती में रहने वाले 70 बच्चों को प्रशिक्षित कर रहे ई-5 अरेरा कालोनी स्थित संस्थान परवरिश-द म्यूजियम स्कूल में बच्चों को स्टोरीज एण्ड बियांड से आईं स्टोरी टेलर - अमिता सरकारी, निधि अग्रवाल तथा रेखा सामल -रोचक अंदाज में कहानी सुनाई। कोट्टवी राजा नामक इस कहानी के किरदार को जीवंत करने अमिता सरकारी ने विशेष कास्ट्यूम पहनकर एक राजा के अंदाज में कहानी के संवाद प्रस्तुत किये। कोट्टवी राजा एक ऐसा राजा होता है जिसे कुछ दिनों से रात को नींद नहीं आ रही थी। इस वजह से वह अक्सर अपने दरबार में जम्हाई लेता रहता है। उसकी इस आदत की वजह से प्रजा उसे जम्हाई राजा का नाम दे देती है। अपनी इस समस्या के समाधान के लिए वह मंत्रियों से सलाह मांगता है उसे दरबार के पांच अलग अलग लोग अपनी अपनी सलाह देते हैं कोई उसे सोने के लिए दूध पीने के लिए कहता है, कोई संगीत सुनने के लिए तो कोई बगीचे में जाकर टहलने और फूल सूंघने को कहता है। तमाम प्रयासों के बाद भी उसे नींद नहीं आती तब उसकी रानी उसे उपाय बताती है जिससे उसे नींद आ जाती है और पूरी प्रजा चैन की सांस लेती है।

स्टोरी टेलर निधि अग्रवाल ने बताया कि इस स्टोरी टेलिंग कार्यक्रम का उद्देश्य बच्चों को पुस्तकों को पढ़ने के लिए प्रेरित करना, उनकी कल्पनाशीलता को बढ़ावा देना तथा उनके शब्द ज्ञान व आत्मविश्वास में वृद्धि था। इस अवसर पर बच्चों के लिए पढ़ाई से जुड़ी बहुत सी मनोरंजक गतिविधियां भी आयोजित की गईं।

Related News

Latest Tweets