विधायिका एवं कार्यपालिका परस्पर पूरक : अवधेश प्रताप सिंह

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: PDD                                                                         Views: 16533

Bhopal: प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु अधिकारियों ने किया विधान सभा का भ्रमण

19 जून 2017, भारतीय प्रशासनिक सेवा 2016 के प्रशिक्षु अधिका‍रियों ने विधान सभा भवन का अवलोकन किया एवं विधान सभा के प्रमुख सचिव अवधेश प्रताप सिंह से सौजन्य भेंट की।

प्रशिक्षु अधिकारियों को विधान सभा की कार्यप्रणाली से अवगत कराते हुए प्रमुख सचिव द्वारा बताया गया कि प्रजातांत्रिक व्यवस्था में विधायिका एवं कार्य पालिका की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। दोनों ही संस्थाओं का मूल उद्देश्य जनकल्याण है। जहां विधायिका के माध्यम से शासन को विधिक व्यवस्थायें एवं बजट आदि उपलब्ध कराया जाता है वहीं कार्य पालिका का दायित्व है कि इनका उपयोग सही ढंग से जनता के कल्याण में हो, इसी को सुनिश्चित करने के लिए जनता के प्रतिनिधि विधान सभा की बैठकों में प्रश्न, ध्यानाकर्षण तथा अन्य प्रक्रिया के माध्यम से सदन में चर्चा करते हैं, जन समस्याओं को उठाते हैं और शासन की कार्य प्रणाली का विश्लेषण करते हैं। इस तरह जनकल्याण के लिये दोनों संस्थायें परस्पर पूरक हैं। इस अवसर पर विधान सभा के अन्य अधिकारीगण भी उपस्थित थे।

Related News

Latest Tweets