शहीदों के माता-पिता को 5 हजार रुपये माह सम्मान निधि : शिवराज

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: Digital Desk                                                                         Views: 836

Bhopal: 14 अक्टूबर 2016, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यहां शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में शहीदों के माता-पिता को आजीवन पांच हजार रुपये प्रतिमाह सम्मान निधि देने का ऐलान किया। राजधानी के लाल परेड मैदान में शुक्रवार को पूर्व सैनिक सम्मेलन व शौर्य सम्मान सभा को संबोधित करते हुए चौहान ने शहीदों के माता-पिता को आजीवन पांच हजार रुपये प्रतिमाह सम्मान निधि देने की घोषणा की।

उन्होंने कहा कि पूर्व सैनिकों के लिए आर्मी वेल्फेयर हाउसिंग एसोसिएशन को भोपाल या जहां सुविधाजनक हो, आवास के लिये जमीन दी जाएगी। नेशनल डिफेंस अकादमी और नेशनल मिलिटरी अकादमी में प्रवेश के लिए राज्य के युवाओं को विशेष प्रशिक्षण देने की व्यवस्था की जाएगी।

चौहान ने कहा कि देश शहीदों का कर्जदार है, जिन्होंने अपने प्राणों को न्यौछावर कर दिया। उन्होंने शौर्य स्मारक को वीरता का मंदिर बताते हुए कहा कि वीरों की पूजा होनी चाहिए। यह वीरों को प्रणाम करने का समय है।

उन्होंने बताया कि वीर शहीदों के गांवों की पवित्र माटी को स्मृति के रूप में पूरे प्रदेश से एकत्र किया गया है। इसे शौर्य स्मारक में संजोकर रखा जाएगा, ताकि सभी को प्रेरणा मिलती रहे।

-आईएएनएस

Related News

Latest Tweets