शाकिर अली खान हॉस्पिटल 100 बेडेड बनेगा

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: Admin                                                                         Views: 16678

Bhopal: जरूरी, उपकरण, सामग्री ओर स्टाफ की व्यवस्था होगी
राज्य मंत्री श्री सारंग ने किया हॉस्पिटल का निरीक्षण

24 नवम्बर 2017। सहकारिता, भोपाल गैस त्रासदी, राहत एवं पुनर्वास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) विश्वास सारंग ने शाकिर अली खान गैस राहत हॉस्पिटल को 100 बेडेड करने के निर्देश दिए। उन्होंने हॉस्पिटल में सभी जरूरी उपकरण, सामग्री और पर्याप्त स्टाफ उपलब्ध कराने को कहा। राज्य मंत्री श्री सारंग ने आज हॉस्पिटल का निरीक्षण कर उक्त निर्देश दिए। संचालक गैस राहत जी.के. तिवारी, डायरेक्टर गैस राहत हॉस्पिटल डॉ. बी.के. दुबे, अधीक्षक शाकिर अली खान, हॉस्पिटल डॉ. ए.के. तिवारी और अन्य अधिकारी एवं चिकित्सक निरीक्षण के दौरान राज्य मंत्री श्री सारंग के साथ थे।

राज्य मंत्री श्री सारंग ने हॉस्पिटल में मरीजों के पंजीयन, औषधि वितरण कक्ष, आकस्मिक चिकित्सा कक्ष, ओ.पी.डी. कक्ष, पेथालाजी और वार्डों का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि हॉस्पिटल में बेड बढ़ाने की क्षमता को ध्यान में रख इसे 90 बेड से बढ़ाकर 100 बेड का हास्पिटल बनाया जाये। उन्होंने हॉस्पिटल के सभी सेक्शन प्रभारी, चिकित्सक से अगले दो दिन में उनको जरूरी उपकरण, सामग्री और स्टाफ की चैक लिस्ट संचालक को सौंपने के निर्देश दिए ताकि इन उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित की जा सके। हॉस्पिटल में ऐनेस्थिया विशेषज्ञ की नियमित नियुक्ति नहीं होने पर राज्य मंत्री श्री सारंग ने कहा कि पेनल तैयार कर आज से ही आउटसोर्सिंग की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने संचालक गैस राहत को हॉस्पिटल नर्सेस की तुरंत नियुक्ति में करने के निर्देश दिए।

राज्य मंत्री श्री सारंग ने हॉस्पिटल में 24 घंटे एक्सरे सुविधा का विस्तार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इमरजेन्सी में एक्स-रे की जरूरत होने पर रेडियोलाजिस्ट को कॉल कर एक्स-रे कराया जाकर रिपोर्ट दी जाए और मरीज का तुरंत उपचार सुनिश्चित किया जाए।

राज्य मंत्री सारंग ने टी.एम.टी. जाँच कक्ष सहित सभी जगह साइन बोर्ड पर जाँच की समय अवधि का स्पष्ट उल्लेख करने के निर्देश दिए। उन्होंने हॉस्पिटल में उपचार कराने आये और वार्डों में भर्ती मरीजों से मुलाकात कर उनको मिल रहे उपचार की जानकारी प्राप्त की। राज्य मंत्री श्री सारंग ने हॉस्पिटल परिसर में गंदगी और इधर-उधर बिखरे कचरे पर नाराजगी जाहिर की और उचित प्रबंधन करने के निर्देश दिए। उन्होंने हॉस्पिटल की सफाई ऐजेन्सी को इस संबंध में नोटिस जारी करने को कहा। निरीक्षण के दौरान जनवरी 2017 से अब तक 2 लाख 44 हजार मरीजों के ओ.पी.डी. पंजीयन कर उपचार करने और लगभग 6 हजार मरीजों को भर्ती कर उपचार सुविधा मुहैया कराना, चिकित्सा सुविधा देने को सराहनीय कार्य बताया। राज्य मंत्री श्री सारंग ने कहा कि हॉस्पिटल में चिकित्सा सुविधाओं के विस्तार के लिए सभी संभव उपाय किये जाएंगे।

Related News

Latest Tweets

Latest News