CII ? NSE ? और SEBI के संयुक्त तत्वाधान में लघु उधोगों में निवेश पर कार्यशाला

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: Admin                                                                         Views: 16689

भोपाल: सितंबर 9, 2016, जहांनुमा पैलेस, भोपाल शहर में जागरूकता अभियान के माध्यम से मध्यम एवं लघु उधोग को पहुंचाने का किया जा रहा है प्रयास। लघु उधोगों को उनकी वास्तविक क्षमता और प्रतिस्पर्धा में बेहतर बनाने के लिए उन्हे सूचीबद्ध करना सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण - सीपी शर्मा, अध्यक्ष, सी आई आई, मध्यप्रदेश सी आई आई मध्यप्रदेश, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज और सेबी के संयुक्त तत्वाधान में राजधानी भोपाल में मध्यम एवं लघु उधोगों में पूंजी निवेश के वैकल्पिक साधन तलाश करने को लेकर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया।



नेशनल स्टॉक एक्सचेंज और लघु उधोगों को बाजार प्रदान करने वाली संस्था EMERG सभी नए उधोगों को आगे बढ़ने एवं बाजार से पूंजी निवेश को हासिल करने में पूरी सहायता करता है। लिस्टिंग के माध्यम से उधोगों को अपना स्तर बढ़ाकर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाने में सहायता मिलती है। इसके साथ ही एक बार लिस्टिंग हो जाने के बाद संस्था को कई ऐसे फायदे भी मिलते हैं जो उसे और मजबूत बनाते हैं। इसके साथ ही सूचीबद्ध उधोग अपने निवेशक जैसे ग्राहक, कर्मचारी, और विक्रेता के बीच ज्यादा विश्वसनीय होते हैं।



कार्यक्रम में सी आई आई के अध्यक्ष सीपी शर्मा ने लघु उधोगों के महत्व पर चर्चा करतो हुए कहा की सा आई आई का लक्ष्य ऐसे उधोगों की प्रगति को आगे बढ़ाना है। उन्होंने कहा कि लघु उधोगों को उनकी वास्तविक क्षमता और प्रतिस्पर्धा में बेहतर बनाने के लिए उन्हे सूचीबद्ध करना सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है। इसका सबसे ज्यादा लाभ मेक इन इंडिया कार्यक्रम को मिलेगा।



सेबी को कार्यकारी निदेशक मुरलीधर राव ने लघु उधोगों को साफ बाजार देने और बाजार में उनकी बेहतर निगरानी कीने की बात कही। लघु उधोगों के बाजार के विकास को लेकर सेबी द्वारा उठाए गए कदमों की जानकारी भी दी। उन्होंने बताया कि लघु उधोगों के पंजीकरण की प्रक्रिया सरल और बाजार के हिसाब से बनाई गई है और वे सारी संस्थाएं जो 25 लाख तक कारोबार कर चुकी हैं, इस पटल को माध्यम से निवेश प्राप्त कर सकती हैं।



देश को विकास में महत्वपूर्ण योगदान देने के बाद भी लघु उधोगों को निवेश के लिए बाजार में संघर्ष करना पड़ता है ऐसे में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज और EMERG इन्हें एक ऐसा मंच देता है जो आसान, विश्वसनीय, निवेश प्राप्त करने में मदद करता है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज लघु उधोगों को बेहतर एवं हितग्राही बाजार और आवश्यकताओं की पूर्ति करने के लिए वचनबद्ध है। हम सभी उधमियों एवं निवेशकों के साथ गहन विचार विमर्श कर रहे हैं और नई संभावनाओं को तलाश रहे हैं ? यह कहना था ईक्विटी डेरिवेटिव्स के प्रमुख रवि वाराणसी का।



आयोजकों ने उधोग स्थापना में मध्यप्रदेश को सबसे बेहतर राज्यों में से एक बताते हुए भोपाल को लघु उधोगों में निवेश पर कार्यशाला के लिए उपयुक्त जगह बताया। और कहा कि अब तक अलग अलग क्षेत्रों की लगभग 40 कंपनीयां नेशनल स्टॉक एक्सचेंज और EMERG लिस्टिंग को माध्यम से 220 करोड़ रूपये निवेश प्राप्त कर चुके हैं।

Tags
Share

Related News

Latest Tweets