Rio 2016 Olympics: जानिए चौथे दिन भारतीय प्रतियोगिताओं का क्या रहा रिजल्ट

Location: 1                                                 👤Posted By: Admin                                                                         Views: 753

1: सोमवार को बेहद निराशाजनक प्रदर्शन के बाद मंगलवार को भारतीय दल ने थोड़ा बेहतर प्रदर्शन किया। कम चर्चित तीरंदाज अतनु दास और पुरुष हॉकी टीम ने रियो ओलंपिक खेलों में भारत की आस बंधायी। दास ने पुरुषों की व्यक्तिगत स्पर्धा के प्री क्वार्टर फाइनल में जगह बनायी जबकि पुरुष हॉकी टीम ने अर्जेंटीना को हराकर क्वार्टर फाइनल में अपना स्थान लगभग पक्का किया। हॉकी में भी भारतीय टीम ने क्वार्टरफाइनल में लगभग अपना स्थान पक्का कर लिया है। स्कल्स में भारत को निराशा हाथ लगी। भारत के दत्तु भोकानल रोइंग में ओलंपिक पदक जीतने की संभावना खत्म हो गई है। शूटिंग में हीना सिद्दू ने एक बार फिर निराश किया और पदक की दौड़ से बाहर हो गईं।अतुन दास पुरुषों की व्यक्तिगत स्पर्धा के प्री क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने में सफल हो गए हैं। दास ने पहले दौर में नेपाल के जीतबहादुर मुक्तान को 6-0 से हराया और क्यूबा के एड्रियन आंद्रेस पुंटेस पेरेज को 6-4 से हराकर प्री क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। उन्हें हालांकि अब 12 अगस्त को विश्व के पूर्व नंबर पांच खिलाड़ी दक्षिण कोरिया के ली स्यूंग युन की कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ेगा। ली दक्षिण कोरिया की उस विजेता टीम का हिस्सा थे जिसने इस ओलंपिक में टीम रिकर्व में सोने का तमगा जीता है।दास को दूसरे दौर में क्यूबा के तीरंदाज ने अच्छी चुनौती दी लेकिन भारतीय तीरंदाज आखिर में यह मुकाबला 28-26, 29-26, 26-27, 27-28, 29-28 से जीतने में सफल रहा। मैच का ओवरआल स्कोर 139-135 रहा लेकिन भारतीय खिलाड़ी ने जरूरत के समय पर अच्छा प्रदर्शन करके जीत दर्ज की।भारतीय हॉकी टीम ने अंतिम क्वार्टर में अर्जेंटीनी टीम के हमलों से बचते हुए 2-1 की रोमांचक जीत दर्ज की। पूल बी चरण में इस दूसरी जीत ने भारत ने लगभग क्वार्टरफाइनल स्थान पक्का कर लिया है क्योंकि अब उसके छह अंक हो गये हैं और टीम दूसरे स्थान पर पहुंच गयी है।पिस्टल निशानेबाज हीना सिद्धू ने आज यहां फिर निराशाजनक प्रदर्शन किया और वह ओलंपिक खेलों की महिला 25 मीटर स्पर्धा के पहले चरण के अंत में 40 निशानेबाजों में से 30वें स्थान पर है। ओलंपिक खेलों से पहले हीना से काफी उम्मीदें लगायी जा रही थीं। 30 शाट के प्रीसीशन राउंड में उन्होंने 95, 95 और 96 से 300 में से 286 अंक जुटाये जिससे वह अपनी पंक्ति के निचले छोर पर खिसक गयीं। रैपिड फायर वर्ग में भी 30 शाट होते हैं, वह भी इसके बाद होना था और भारतीय निशानेबाज के कट में जगह बनाने की आशंका बहुत कम है। एशिया क्वालीफायर में स्वर्ण पदक जीतकर हीना ने ओलंपिक के लिये क्वालीफाई किया था, वह रविवार को हुए 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल में भी जगह नहीं बना सकी थी।भारतीय नौकाचालक दत्तू बब्बन भोकानल पुरूषों के एकल स्कल के क्वार्टर फाइनल में चौथे स्थान पर रहते हुए आज यहां रियो ओलंपिक खेलों में पदक की दौड़ से बाहर हो गए।
भोकानल ने 2,000 मीटर की दूरी छह मिनट 59.89 सेकेंड में तय की जो चौथे क्वार्टरफाइनल में तीसरे और आखिरी क्वालीफायर पोलैंड के नैटन वेग्रजिस्की के छह मिनट 53.52 सेकेंड से छह सेकेंड से थोड़ा ज्यादा थी।भारतीय मुक्केबाज विकास कृष्णन ने मिडलवेट मुकाबले में अमेरिकी मुक्केबाज को हराकर अंतिम 16 में जगह बना ली है। अब वो 13 अगस्त को अपना अगली बाउट लड़ेंगे।

Tags
Share

Related News

Latest Tweets