×

प्रदेश के महाविद्यालयों में ऑनलाइन प्रवेश सत्र 2017-18 के प्रथम चरण में करीब 2 लाख विद्यार्थियों का हुआ पंजीयन

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 17738

Bhopal: 13 जून 2017, प्रदेश में शासकीय एवं अशासकीय महाविद्यालयों में संचालित पाठ्यक्रमों के स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए ऑनलाइन पंजीयन की प्रक्रिया का प्रथम चरण 10 जून को रात्रि 12 बजे समाप्त हो चुका है। इसके बाद द्वितीय तथा तृतीय चरण में पुनः पंजीयन की कार्यवाही की जायेगी। प्रथम चरण में प्रदेश के 51 जिलों में कुल 1 लाख 93 हजार 279 विद्यार्थियों ने पंजीयन कराया है। इन विद्यार्थियों के लिए विकल्प के रूप में 1091 महाविद्यालयों के कुल 17 हजार 978 पाठ्यक्रम उपलब्ध थे। निर्धारित कार्यक्रम अनुसार प्रथम चरण का सीट आवंटन 19 जून को जारी किया जाएगा। विद्यार्थी 23 जून तक शुल्क का भुगतान करते हुए महाविद्यालयों में अपने मूल अभिलेखों के साथ उपस्थित होकर प्रवेश पा सकेंगे।



द्वितीय चरण में विद्यार्थियों का पंजीयन 24 से 27 जून तक किया जाएगा जिसमें अबतक पंजीयन नहीं करा पाये समस्त विद्यार्थी पंजीयन करा सकेंगे। पूर्व वर्ष की प्रवेश प्रक्रिया में सुधार करते हुए इस वर्ष प्रत्येक चरण के पूर्व, विद्यार्थियों एवं महाविद्यालयों के पंजीयन तथा सत्यापन की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इस वर्ष सत्यापन के पूर्व विद्यार्थी अपने फॉर्म में सुधार भी कर सकते हैं, जिसमें सभी प्रकार की त्रुटि सुधार की अनुमति है। इसी प्रकार प्रथम बार उच्च शिक्षा उत्कृष्टता संस्थान, भोपाल को इस केन्द्रीयकृत ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया से जोड़ा गया है ताकि एक ही पोर्टल के माध्यम से विद्यार्थी इस संस्थान में भी प्रवेश पा सकें।



छात्रवृत्ति वितरण में सुगमता एवं शीघ्रता को ध्यान में रखकर इस वर्ष प्रवेश के समय ही छात्रों का आधार नम्बर प्राप्त किया जा रहा है। भारत सरकार के डिजिटल एवं नगद रहित व्यवहार की योजना को लागू करने के उद्देश्य से विगत वर्ष की समस्याओं के समाधान सहित ऑनलाइन शुल्क प्राप्ति की व्यवस्था की गई है। इस व्यवस्था में सभी बैंकों के इन्टरनेट बैंकिंग, क्रेडिट/डेबिट कार्ड, बैंक चालान आदि शामिल किए गए हैं। जिन विद्यार्थियों के पास इन्टरनेट बैंकिग या क्रेडिट/डेबिट कार्ड की सुविधा नहीं है, वे ऑनलाइन चालान प्रिंट कर प्रदेश में भारतीय स्टेट बैंक की किसी भी शाखा में जमा कर सकेंगे। राज्य शासन के निर्देशानुसार संचालनालय में सुबह 8 बजे से रात्रि 8 बजे तक हेल्प डेस्क की व्यवस्था की गई है जिसका टेलीफोन नंबर-2551698 है। विद्यार्थियों के हितों को ध्यान में रखते हुए निर्देश जारी किए गए हैं, कि महाविद्यालय की अधोसंरचना एवं व्यवस्थाओं को ध्यान में रखकर शासकीय महाविद्यालयों में प्राचार्य सी.एल.सी. राउण्ड के पूर्व (विधि के पाठ्यक्रम को छोड़कर) अन्य सामान्य पाठ्यक्रमों की सीटों में 10 प्रतिशत तक की वृध्दि कर सकेंगे। इस प्रकार पूर्व वर्ष की कई प्रक्रियाओं में सुधार कर वर्तमान प्रवेश प्रक्रिया को विद्यार्थियों के हित में बेहतर किया गया है।



विशेष रूप से यह ध्यान रखा गया है कि प्रवेश प्रक्रिया का मुख्य भाग (प्रथम चरण) जून में पूर्ण हो जाए जिससे नया सत्र समय पर प्रारंभ हो सके।

Related News

Latest News

Global News