दिव्यांग बच्चों ने के साथ एस.ओ.एस. बालग्राम खजुरीकला, भोपाल में चलाया स्वस्छता ही सेवा केम्पेन

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: PDD                                                                         Views: 351

Bhopal: 2 अक्टूबर 2017। एस.ओ.एस. बालग्राम खजुरीकला में रहने वाले दिव्यांग बच्चों ने स्वस्छ भारत अभियान अन्तर्गत स्वस्छता ही सेवा केम्पेन एक पखवाडे़ के लिए मनाया जिसकी शुरूवात 15 सितम्बर 2017 से की गई। गाधीं जयंती के अवसर पर इस 15 दिवसिय केम्पेन का समापन आज किया गया व इस अवसर पर स्वच्छ भारत अभियान की तीसरी वर्षगाठ मनाई गई। सम्पूर्ण देष में फैले सभी 32 एस.ओ.एस. बालग्राम एवं वहॉं रहने वाले लगभग 7000 बच्चों के लिए स्वच्छता का यह मिशन अत्यन्त महत्वपूर्ण विषय है। निःसंदेह स्वच्छ भारत अभियान हमारे देश को साफ व सुन्दर बनाने के लिए एक मजबूत पहल है जिसमें देश के कई प्रतिष्ठित व्यक्तिय, समुदाय, गैर सरकारी संगठनों व निजि क्षेत्र निकाय इस आंदोनल से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित हुए है व 'स्वच्छता ही सेवा' कैम्पेन से जुड़े है। 'स्वच्छता ही सेवा' कैम्पेन का उद्देश्य लोगो को एकजुट कर स्वच्छता के प्रति जागरूक करना व महात्मा गांधी जी के स्वच्छ भारत के सपने को पूर्ण करना है।

एस.ओ.एस. बालग्राम का मुख्य उद्देश्य यह सुनिष्चित करना है कि बालग्राम की देखरेख में रहने वाले प्रत्येक बच्चे का चहुमुखी विकास हो। एस.ओ.एस. बालग्राम प्रत्येक बच्चे को आत्मनिर्भर बनने एवं समाज का एक जिम्मेदार नागरिक बनने के लिए अवसर उपलब्ध कराता है। 'स्वच्छता ही सेवा है' जैसे राष्ट्र स्तरीय अभियानों में भाग लेने से बच्चों में समाज के प्रति उनकी जिम्मेदारियों को गहराई से समझने की भावना का विकास होता है साथ ही उनमें बहुमुखी प्रतिभा का विकास होता है। इसी भावना के साथ एस.ओ.एस. बालग्राम खजुरीकला भोपाल में नगर निगम भोपाल के सहयोग से बालग्राम परिसर व उसके आस-पास स्वच्छता अभियान का आयोजन किया गया। संस्था के लगभग 40 दिव्यांग बच्चों व उनकी माताओं, आंटियों तथा बालग्राम के स्टॉफ ने भोपाल नगर निगम के सफाई दल के साथ मिलकर स्वच्छता का कार्य किया। बालग्राम के दिव्यांग बच्चे इस कार्यक्रम को लेकर अत्यधिक उत्साहित रहे साथ ही काफी बढ़-चढ़ कर इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया। नगर निगम वार्ड 61 से श्री रवि बाथम जी, हेमेन्द्र सिंह चौहान व उनके कार्यदल के सदस्यों के साथ दिव्यांग बच्चों ने बालग्राम के अन्दर व बाहर सफाई करी व स्वच्छता का संदेश भी रहवासियों को दिया। भोपाल नगर निगम के अधिकारियों ने भी दिव्यांग बच्चों द्वारा चलाए गए इस अनुठे व प्रेरणादायी कार्य की सराहना की व बच्चों तथा उनकी माताओं की स्वच्छता के प्रति जागरूकता व संवेदनषीलता की प्रषंसा करी। आज का कार्यक्रम प्रातः 8.30 से प्रारम्भ हुआ जो दोपहर तक चला।

स्वच्छ भारत अभियान के अवसर पर एस.ओ.एस. बालग्राम की राष्ट्रीय महासचिव सुश्री अनुजा बंसल ने कहा- "मुझे यह जानकर अत्यन्त हर्ष हुआ की हमारे एस.ओ.एस. बालग्राम खजुरीकलां भोपाल नगर निगम के सहयोग से यह कार्यक्रम हो रहा है। उन्होने कहा मेरा मानना है कि स्वच्छता का तात्पर्य हमारे आस-पास की सफाई ही नहीं बल्कि हमारे अपने शरीर, मन, आत्मा, घर, नदियों वातावरण एवं पूरे ग्रह को स्वच्छ रखना है। इस अभियान के साथ जुड़कर हमारे बच्चे यह सीख पा रहे है कि स्वच्छता बनाये रखने के लिए हमारा रवैया कैसा हो व वह दूसरो को भी सिखाएगें ऐसा मेरा विश्वास।"

Related News

Latest Tweets