प्रधानमंत्री मोदी का नेतृत्व भारत-अमेरिकी मित्रता का स्वर्णकाल : शिवराज सिंह चौहान

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: PDD                                                                         Views: 450

Bhopal: 23 अक्टूबर 2017। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अमेरिका प्रवास के पहले दिन 22 अक्टूबर को वाशिंगटन में भारतीय समुदाय के लोगों के साथ आयोजित संवाद सत्र में मध्यप्रदेश के विकास के विभिन्न आयामों पर चर्चा की। इस सत्र का आयोजन भारतीय दूतावास ने किया था। मुख्यमंत्री ने भारत और मध्यप्रदेश की अभूतपूर्व प्रगति की चर्चा करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश में निवेश की अपार संभावनाएं हैं।

श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में वर्तमान समय को भारत-अमेरिका की मित्रता का स्वर्णकाल कहा जा सकता है। इस अनूकूल स्थिति के निर्माण में अमेरिका में बसे भारतीय समुदाय की मेहनत, लगन और राष्ट्रप्रेम की प्रमुख भूमिका है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश अब भारत का ऐसा प्रदेश बन गया है जहां प्रजातांत्रिक प्रक्रियाओं में आम लोगों की सीधी भागीदारी है। मध्यप्रदेश में ग़रीब कल्याण और गरीबी उन्मूलन की दिशा में मिशन के रूप में रणनीति अपनाकर ऐतिहासिक प्रयास किये गये हैं। श्री चौहान ने बताया कि अब वर्ष 2022 तक मध्यप्रदेश में हर ग़रीब को अपना घर देने की रणनीति पर काम चल रहा है।

सामाजिक क्षेत्र में हुए प्रयासों की चर्चा करते हुए श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में हर बेटी को लखपति बनाने की पहल की गई है। उन्होने कहा कि बेटियों से उनका रिश्ता मामा का बन गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत में महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में अभूतपूर्व काम हुआ है।

श्री चौहान ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के मामले में भी मध्यप्रदेश में ऐतिहासिक काम हुआ है। उन्होने नर्मदा सेवा यात्रा की चर्चा करते हुए कहा कि नदी के दोनों तटों पर फलदार वृक्ष लगाये गये हैं ताकि नदी को नया जीवन मिल सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरे विश्व में नदी संरक्षण की दिशा में लोगों की अभूतपूर्व भागीदारी से पहली बार मध्यप्रदेश में इतने विशाल पैमाने पर नदी संरक्षण का अभियान शुरू हुआ है जो अनवरत चलेगा। श्री चौहान ने कहा कि भारत के विकास में मध्यप्रदेश अहम भूमिका निभा रहा है। औद्योगिकरण के मामले में भी मध्यप्रदेश देश के अग्रणी प्रदेशों में शामिल हो गया है। उन्होने कहा कि मध्यप्रदेश में किसानों के लिये सिंचाई के ऐसे पुख्ता इंतजाम किये जा रहे हैं कि किसी भी किसान का खेत पानी की सुविधा से वंचित न रहे। श्री चौहान ने नदियों को जोड़ने के प्रोजेक्ट पर भारतीय समुदाय से विस्तार से चर्चा की।

मुख्यमंत्री ने भारतीय समुदाय से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाले भारत के अनुभव साझा करते हुए कहा कि श्री मोदी ने भारत को एक स्वाभिमानी देश बनाया है। श्री चौहान ने म्यूजियम आफ अमेरिकन हिस्ट्री और युद्ध स्मारक का भी भ्रमण किया।

Related News

Latest Tweets