×

समाज में झूठ, भ्रम, निराशा फैलाने वालों की कोई जगह नहीं - प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: PDD                                                                         Views: 3205

Bhopal: प्रधानमंत्री अपने व्यक्तित्व एवं कृतित्व से बने विश्व के लोकप्रिय नेता - मुख्यमंत्री श्री चौहान

प्रधानमंत्री द्वारा राजगढ़ में लगभग 4000 करोड़ की मोहनपुरा वृहद सिंचाई परियोजना का लोकार्पण



23 जून 2018। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज राजगढ़ जिले में लगभग 4000 करोड़ रुपये लागत की मोहनपुरा वृहद सिंचाई परियोजना का लोकार्पण करते हुए डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी को 65वीं पुण्य-तिथि पर श्रद्धांजलि दी। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत सरकार डॉ. मुखर्जी की सोच को आगे बढ़ाते हुए देशवासियों के सपनों को पूरा करेगी। शिक्षा, स्वास्थ्य और सुरक्षा, भारत सरकार की प्राथमिकता होगी ताकि युवाओं को अच्छी उच्च शिक्षा मिले और वे समाज की सेवा करने के लिये हमेशा समर्पित रह सकें। उन्होंने कहा कि विद्या, वित्त और विकास का आपस में समन्वय होना चाहिये, शैक्षणिक संस्थाओं और औद्योगिक संगठनों की सोच में एकरूपता होनी चाहिये, तभी भारत देश आर्थिक रूप से मजबूत बनेगा। श्री मोदी ने कहा कि पिछली सरकारों ने देश के निर्माण और विकास में डॉ. मुखर्जी जैसी अनेक महान हस्तियों के योगदान को भुला दिया था। इस कमी को हमारी सरकार पूरा कर रही है। हम देश के महान व्यक्तित्वों और सपूतों के सपनों को पूरा करेंगे। शासन का पहला काम जनसेवा और लोगों का जीवन-स्तर ऊँचा उठाना है।



प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि नागरिकों के सपनों को पूरा करना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। हम पूर्ववर्ती सरकारों की कमियों को नहीं दोहरायेंगे। लोगों की क्षमताओं और संसाधनों की अनदेखी नहीं की जायेगी। लोकार्पण समारोह में किसानों और ग्रामीणों के जन-सैलाब को देखते हुए श्री मोदी ने कहा कि अब समाज में झूठ फैलाने वालों, भ्रम फैलाने वालों और निराशा फैलाने वालों की कोई जगह नहीं है। देशवासियों ने हमारी नीतियों में विश्वास व्यक्त किया है। हम इस विश्वास को किसी भी कीमत पर टूटने नहीं देंगे।



माइक्रो एरीगेशन को बढ़ावा देगी भारत सरकार



प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि सिंचाई परियोजनाओं के पानी की एक-एक बूँद का सिंचाई में भरपूर उपयोग सुनिश्चित करने के लिये देश में माइक्रो एरीगेशन सिस्टम को बढ़ावा दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि इस समय देश में 25 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में माइक्रो एरीगेशन सिस्टम से सिंचाई सुविधा दी जा रही है। इसमें से साढ़े 11 लाख हेक्टेयर क्षेत्र मध्यप्रदेश का है। हाल ही में किसानों से हुई चर्चा का उल्लेख करते हुए श्री मोदी ने कहा कि मध्यप्रदेश के झाबुआ जिले में आदिवासी अंचल की महिला कृषकों ने ड्रिप एरीगेशन सिस्टम से टमाटर की उन्नत खेती कर रिकार्ड कायम किया है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा का लाभ अभी 35 लाख किसानों को मिल रहा है। देश में 575 से अधिक कृषि उपज मण्डियों का इंटीग्रेटेड नेटवर्क बना लिया गया है, जिसमें मध्यप्रदेश की 58 मण्डियाँ नेटवर्क के माध्यम से जुड़ गई हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस सिस्टम से किसान अपनी उपज सीधे मण्डी में बेच सकेगा। उन्होंने जानकारी दी कि मुद्रा बैंक योजना में बैंक गारंटी के साथ लोगों को वित्तीय सहायता दी जा रही है। इस योजना में मध्यप्रदेश के 45 लाख किसानों को फायदा मिला है।



मध्यप्रदेश के सच्चे सेवक है मुख्यमंत्री श्री चौहान



प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मध्यप्रदेश में गरीबों, श्रमिकों, जरूरतमंदों और किसानों की बेहतरी के लिये किये जा रहे प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्यप्रदेश को बीमारू राज्य की श्रेणी से बाहर लाकर ऐतिहासिक काम किया है। श्री चौहान प्रदेश की सेवा में सच्चे सेवक की भूमिका का निर्वहन कर रहे हैं। भारत सरकार श्री चौहान के इन प्रयासों की सराहना करती है।



प्रधानमंत्री ने मोहनपुरा वृहद सिंचाई परियोजना की परिकल्पना से निर्माण होने तक इससे जुड़े हर व्यक्ति का अभिनंदन करते हुए कहा कि यह परियोजना केवल राजगढ़ की नहीं, बल्कि मध्यप्रदेश की ऐसी बड़ी परियोजनाओं में से एक है, जिससे 725 गाँव को सीधा लाभ मिलेगा। इन गाँवों में पीने के पानी की भरपूर व्यवस्था सुनिश्चित होगी। मुख्यमंत्री ने इस परियोजना को पूरा कर वास्तव में मध्यप्रदेश में माताओं-बहनों और किसानों की बेहतरी के लिये काम किया है। इस परियोजना से प्रदेश के मालवा अंचल की समृद्धि का सशक्त मार्ग प्रशस्त होगा।



नरेन्द्र मोदी ने कहा कि शिवराज सिंह चौहान की सरकार ने मध्यप्रदेश राज्य को पिछड़ेपन की पहचान से मुक्त करवा दिया है। राजगढ़ जिले में इस वृहद सिंचाई परियोजना का निर्माण मुख्यमंत्री की सोच और दूरदृष्टि का प्रमाण है।



देश को कन्फ्यूजन से कमिटमेंट तक लाये प्रधानमंत्री श्री मोदी : जल संसाधन मंत्री डॉ. मिश्र



जल संसाधन मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ऐसे व्यक्तित्व हैं जिनका स्वागत करने के लिए पूरा विश्व उत्सुक है । उन्होंने कहा कि श्री मोदी ने अपना जीवन देश के नव-निर्माण में समर्पित कर दिया है। उन्होंने यह साबित कर दिया है कि अहंकार से नहीं संस्कार से विजय मिलती है ।



डॉ. मिश्रा ने कहा कि जब श्री मोदी जी को सत्ता मिली थी, तब विषम परिस्थितियाँ थीं। देश को कन्फ्यूजन से निकालकर कमिटमेंट की स्थिति में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लाये हैं। डॉ. मिश्र ने कहा कि पहले राजगढ़ पत्थलगढ़ के रूप में जाना जाता था। अब मोहनपुरा परियोजना आने से जल्दी ही यह पूरा क्षेत्र हरित क्षेत्र के रूप में बदल जायेगा। उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार की अनदेखी के कारण यह क्षेत्र पथरीला रह गया था। वर्तमान सरकार के प्रयासों से किसानों को सिंचाई के लिये पर्याप्त पानी मिल रहा है, बिजली मिल रही है। इसके कारण कृषि विकास दर देश में सबसे ज्यादा हो गई है।



मोहनपुरा वृहद सिंचाई परियोजना-एक परिचय



प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जैसे ही परियोजना का लोकार्पण किया, वहाँ मौजूद विशाल जन-सैलाब खुशियों से झूम उठा, पूरा वातावरण तालियों की गड़गड़ाहट से गूँज उठा। इस मौके पर लोगों के चेहरों की खुशी छुपाये नहीं छुप रही थीं। लोगों के चेहरे बता रहे थे कि अब राजगढ़ जिले का कोई भी गाँव पीने के पानी और सिंचाई से वंचित नहीं रहेगा। जिले का पूरा भू-भाग खेतों से लहलहायेगा। प्रधानमंत्री ने इस मौके पर पहाड़गढ़, गोरखपुरा और बांकापुर-कुशलपुरा ग्रामीण समूह जल-प्रदाय योजनाओं का शिलान्यास भी किया।



राजगढ़ जिले में लगभग 4000 करोड़ रुपये लागत से बनी मोहनपुरा सिंचाई परियोजना से 727 गाँवों को लाभ होगा। इस परियोजना पर निर्मित बाँध से राजगढ़ जिले के नागरिकों को 8 मिलियन घन मीटर पीने का पानी और 5 मिलियन घन मीटर औद्योगिक क्षेत्रों के लिये पानी मिलेगा। इस परियोजना का निर्माण कार्य वर्ष 2014 में शुरू किया गया था। इसकी जल-भराव क्षमता 616.27 मिलियन घन मीटर है। राज्य शासन ने इस परियोजना से किसानों के खेतों में सीधे पानी पहुँचाने की व्यवस्था सुनिश्चित की है।



विश्व के सर्वाधिक लोकप्रिय नेता हैं प्रधानमंत्री श्री मोदी - मुख्यमंत्री श्री चौहान



मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लोकार्पण समारोह में कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने देश के समग्र विकास के साथ-साथ विश्व में शांति की स्थापना के लिये महत्वपूर्ण कार्य किये हैं। श्री मोदी अपने व्यक्तित्व और कृतित्व से आज विश्व के सर्वाधिक लोकप्रिय नेता बन गये हैं। श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी की यह पहली ऐतिहासिक राजगढ़ यात्रा है। उन्होंने बताया कि श्री मोदी प्रदेश की तकदीर और तस्वीर बदलने वाली योजनाएँ लेकर आये हैं।



मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मोहनपुरा वृहद सिंचाई परियोजना राजगढ़ जिले की तस्वीर बदल देगी। उन्होंने बताया कि खेती और सिंचाई के क्षेत्र में मध्यप्रदेश के किसानों ने पंजाब राज्य को भी पीछे छोड़ दिया है। मध्यप्रदेश में पिछले कई वर्षों से कृषि के क्षेत्र में रिकार्ड उत्पादन हो रहा है। राज्य सरकार की योजना है कि आने वाले कुछ वर्षों में प्रदेश में सिंचाई क्षमता को 80 लाख हेक्टेयर क्षेत्र तक बढ़ाया जायेगा। प्रधानमंत्री श्री मोदी के वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के मिशन को पूरा करने में मध्यप्रदेश राज्य पूर्ण सहयोग प्रदान करेगा। श्री चौहान ने बताया कि पिछली सरकारों में प्रदेश के किसानों को बिजली, पानी, सड़क और खाद को लेकर हमेशा परेशानी का सामना करना पड़ता था। उन्होंने कहा कि अब ऐसा नहीं है। प्रदेश के किसानों को यह सभी सुविधाएँ आसानी से उनके गाँवों और खेतों तक मिल रही हैं।



मुख्यमंत्री श्री चौहान ने राजगढ़वासियों का आव्हान किया कि नया मध्यप्रदेश बनाने के साथ-साथ नया राजगढ़ बनाने में भी अपना भरपूर सहयोग प्रदान करें, संकल्पित होकर अपने दायित्वों का निर्वहन करें।



प्रधानमंत्री श्री मोदी ने की मध्यप्रदेश की तारीफ



प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मध्यप्रदेश में विभिन्न क्षेत्रों में हुई तरक्की और लोगों की खुशहाली की चर्चा करते हुए कहा कि यह प्रदेश, देश के विकासशील प्रदेशों में शामिल हो गया है। प्रदेश ने पिछड़ेपन की पहचान को पूरी तरह समाप्त कर दिया है। उन्होंने कहा कि राजगढ़ जिला एस्पिरेशन जिला बन गया है। अब यहाँ शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार और अन्य क्षेत्रों में विकास पर विशेष ध्यान दिया जायेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय ग्राम विकास अभियान में मध्यप्रदेश के एक्पिरेशन जिलों में विभिन्न विकास गतिविधियाँ लागू की जायेंगी। इन जिलों के हर गाँव के हर घर में घरेलू गैस कनेक्शन होंगे। हर परिवार का बैंक खाता होगा। हर गाँव का सम्पूर्ण टीकाकरण होगा। हर गाँव में सभी बुनियादी सुविधाएँ होंगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी के सपनों का भारत, गाँवों की तरक्की से ही निर्मित होगा।



लोकार्पण समारोह के प्रारंभ में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को तुलसी की माला भेंट की और पगड़ी पहनाकर उनका स्वागत किया। प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर सिंचाई कार्य-योजना का विमोचन किया। समारोह में राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल, सांसद राकेश सिंह, रोडमल नागर, स्थानीय विधायकगण, अन्य जन-प्रतिनिधि, मुख्य सचिव बी.पी. सिंह, पुलिस महानिदेशक आर.के. शुक्ला और जन-सैलाब के रूप में नागरिक और किसान मौजूद थे।

Related News

Latest News

Global News