डायबिटिज भारत छोडों आंदोलन ......

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 719

Bhopal: वर्ल्ड डायबिटिज डे के मौके पर निकली अवेयरनेस वॉक
14 नवंबर। देश भर में लगातार बढ रहे डायबिटिज की बीमारी को खत्म करने के लिए डायबिटिज भारत छोडो आंदोलन शुरु हो रहा है। इस आंदोलन के जरीए लोगों को प्राकृतिक जीवन अपनाने और डायबिटिज के ईलाज के लिए देश की पुरातन आयुर्वेद पद्वति को अपनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

कार्यक्रम के आयोजक माधवबाग संस्थान के क्षेत्रीय प्रमुख मानव डांगे ने बताया कि देश में अनियमित जीवनचर्या, खान पान, और शरिरीक गतिविधियों में कमी के चलते डायबिटिज की बीमारी तेजी से फैल रही है। हर आयुवर्ग यहां तक की बच्चो में भी डायबिटिज तेजी से बढ रहा है । जिससे बचने के लिए समाज इंसुलिन का दर्द जीवनभर सहने के लिए मजबूर है। देश के लोगों को इसी दर्द से छुटकारा दिलाने और इस बीमारी की रोकथाम के लिए जनजागृती अभियान चलाया जा रहा है। इसी के तहत दिनांक 14 नवंबर को संस्थान द्वारा डायबिटिज भारत छोडों आदोंलन की शुरुआत की गई। जिसके तहत सुबह 8 बजे तात्याटोपे स्कवेयर से रोज गार्डन तक एक अवेयरनेस वॉक निकली। इसमें गांधी जी का रुप लिए एक बालक के साथ ही बडी संख्या में डॉक्टर्स, मरीज व उनके परिजन भी शामिल हुए। वॉेक के दौरान व्यायाम, नियमित और संयमित जीवनचर्या जीने का संदेश दिया गया। साथ ही डायबिटिज से बचाव के लिए हानिरहित आयुर्वेदिक पद्वति को अपनाने के लिए लोगों को प्रेरित किया गया।

Related News

Latest Tweets