मुख सचिव की बीमारी देख आयुक्त ने दी कर्मचारियों को धूप सेकने की सलाह

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: Digital Desk                                                                         Views: 140

Bhopal: 09 दिसंबर 2018। राज्य के जनजातीय कार्य विभाग के प्रमुख सचिव एसएन मिश्रा की बीमारी देख आयुक्त जनजातीय कार्य दीपाली रस्तागी ने भोपाल मुख्यालय में पदस्थ अपने सभी कर्मचारियों को धूप सेकने की सलाह दी है। दरअसल प्रमुख सचिव एसएन मिश्रा लम्बे समय से विटामिन डी की कमी से परेशान हैं तथा इसकी कमी से डिप्रेशन, थकान, बोन एवं हेयर लॉस, मसल्स पेन सहित अन्य कई बीमारियां शरीर में घर बना लेती हैं। इस बीमारी से बचने का एकमात्र अच्छा उपाय धूप सेकना ही होता है क्योंकि धूप सेकने से व्यक्ति को पर्याप्त मात्रा में विटमिन डी मिल जाता है।

आयुक्त जनजातीय कार्य दीपाली रस्तोगी को जब अपने प्रमुख सचिव की यह बीमारी ज्ञात हुई तो उन्होंने एक परिपत्र जारी कर कहा है कि कार्यालय के कर्मचारी प्रात: साढ़े दस बजे से अपरान्ह कार्यालय समय तक कार्यालय में उपस्थित होकर अपने कत्र्तव्य का निर्वहन करते हैं। इस मध्य वे सूर्य के प्रकाश के सम्पर्क में नहीं रह पाते हैं जिसके कारण सूर्य की किरणों से मिलने वाले विटामिन डी की मात्रा शरीर को नहीं मिल पाती है।

अत: कार्यालय के समस्त कर्मचारियों से अपेक्षा है कि वे मध्यान्ह भोजन अवकाश के समय कार्यालय की छत पर जाकर इच्छानुसार/आवश्यक्तानुसार धूप का सेवन आवश्यक रुप से करें जिससे शरीर को आवश्यक विटामिन डी मिल सके।


डॉ. नवीन जोशी





Related News

Latest Tweets