राहुल ने इस जीत के बाद कहा कि अब उनकी पार्टी की ज़िम्मेदारी बढ़ गई है

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: Digital Desk                                                                         Views: 1863

Bhopal: राहुल बोले- किसी को देश से मिटाना हमारी विचारधारा नहीं
जीत के बाद भी राहुल गांधी ने EVM पर उठाए सवाल
11 दिसंबर 2018। पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजों और रुझानों के अनुसार कांग्रेस ने बीजेपी से राजस्थान और छत्तीसगढ़ छीन लिया है. छत्तीसगढ़ में हार की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए मुख्यमंत्री रमन सिंह ने राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया है. वहीं, मध्यप्रदेश में अब भी पेंच फंसा दिख रहा है. यहां बीएसपी किंगमेकर बनती दिख रही है. जबकि, तेलंगाना में सत्तारूढ़ TRS ने बंपर वापसी की है और के. चंद्रशेखर राव दूसरी बार सरकार बनाने जा रहे हैं, वहीं मिजोरम में 10 साल से सत्ता में रही कांग्रेस से मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) ने सत्ता की कुर्सी छीन ली है.

विधानसभा चुनाव में धमाकेदार जीत के बाद भी राहुल गांधी ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) पर सवाल उठाए हैं. उन्होंने कहा है कि देश से लेकर विदेश हर जगह ईवीएम शक के घेरे में है. पिछले कुछ साल से कांग्रेस पार्टी हर बार चुनाव के बाद ईवीएम का मुद्दा उठाती रही है.

राहुल ने कहा, "ईवीएम में एक चिप है जिससे आप चुनाव के नतीजे को मैनिपुलेट कर सकते हैं. ये एक गंभीर मुद्दा है और रहेगा." राहुल गांधी ने जीत के बाद कांग्रेस के कार्यकर्ताओं की जम कर तारीफ की. उन्होंने कहा, "कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने देश को बताया कि कैसे लड़ा जाता है? कांग्रेस का कार्यकर्ता बब्बर शेर है. मैं उनको धन्यवाद देता हूं."

इस बार विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को राजस्थान और छत्तीसगढ़ में धमाकेदार जीत मिली है. जबकि मध्यप्रदेश में भी कांग्रेस सरकार बनाने के करीब पहुंच गई है. राहुल ने इस जीत के बाद कहा कि अब उनकी पार्टी की ज़िम्मेदारी बढ़ गई है. उन्होंने कहा, "ये जीत कांग्रेस के कार्यकर्ताओं, छोटे कारोबारी और किसानों की जीत है. इस जीत के बाद हमारी ज़िम्मेदारी बढ़ गई है और हमलोंगो को इसी को ध्यान में रख कर काम करना होगा."

धमाकेदार जीत दर्ज करने के बाद राहुल ने ये भी कहा कि अब 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के लिए जीत आसान नहीं रहने वाली है. इशारों ही इशारों में बिना नाम लिए उन्होंने बीजेपी और उसकी विचारधारा पर निशाना साधा. उन्होंने कहा, "हम किसी को देश से हटाना या मिटाना नहीं चाहते हैं. हमारी लड़ाई भाजपा की विचारधारा से है. हमने उन्हें आज हराया है और 2019 में भी हराएंगे. कांग्रेस पार्टी "मुक्त" करने की विचारधारा में विश्वास नहीं करती. विपक्ष को खत्म करने की सोच भाजपा की है."

इस बार के विधानसभा चुनाव के दौरान छत्तीसगढ़ में जबरदस्त उलटफेर देखने को मिला है. कांग्रेस ने सत्ताधारी बीजेपी का सूपड़ा साफ कर दिया है. अब तक ताजा रुझान और नतीजों के मुताबिक कांग्रेस 66 सीट पर आगे है. जबकि बीजेपी 20 सीट से कम में सिमटती नजर आ रही है. यहां सरकार बनाने के लिए जादूई आंकड़ा 46 का है.

उधर राजस्थान में हमेशा की तरह एक बार फिर से सत्ता बदल गई है. यहां भी कांग्रेस को जबरदस्त जीत मिली है. कांग्रेस को यहां 100 सीटों पर आगे है. उधर मध्यप्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर दिख रही है.

हाइलाइट्स
मध्य प्रदेश कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष कमलनाथ ने बुधवार (12 दिसंबर) को शाम 4 बजे पार्टी के नवनिर्वाचित विधायक दल की बैठक प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में बुलाई है.

कांग्रेस ने तीनों राज्यों में पर्यवेक्षक नियुक्त किए हैं. छत्तीसगढ़ में मल्लिकार्जुन खड़गे, मध्य प्रदेश में एके एंटनी और राजस्थान में एके वेणुगोपाल को पार्टी ने पर्यवेक्षक बनाया है.

राजस्थान में बीजेपी को करारी शिकस्त मिली है. हार की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने अपना इस्तीफा राज्यपाल कल्याण सिंह को सौंप दिया है.

राहुल गांधी ने कहा, 'कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने देश को बताया कि कैसे लड़ा जाता है? कांग्रेस का कार्यकर्ता बब्बर शेर है. मैं उनको धन्यवाद देता हूं.'

2019 के लोकसभा चुनाव के सवाल पर राहुल गांधी ने कहा, 'मेरे लिए 2014 का चुनाव सबसे अहम था. उस चुनाव से मैंने बहुत कुछ सीखा.'

राहुल गांधी ने ऐलान किया कि सरकार बनते ही किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा.

राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस की लड़ाई बीजेपी की विचारधारा के खिलाफ है. हम लड़ेंगे और उन्हें हराएंगे. लेकिन, हम किसी को भारत से मुक्त नहीं करना चाहते हैं. बता दें कि बीजेपी ने 'कांग्रेस मुक्त भारत' का नारा दिया था. राहुल गांधी ने इसी पर ये टिप्पणी की.

EVM की विश्वसीनता का जिक्र करते हुए राहुल गांधी ने कहा, 'हम चुनाव जीते हैं, लेकिन ईवीएम को लेकर एक सवाल अब भी है, जो मैन्युअल वोटिंग में संभव नहीं है.'

राहुल गांधी ने कहा- पीएम ने रोजगार का जो वादा किया था, उसे पूरा नहीं किया है. किसानों से किए गए वादे पूरे नहीं किए गए. इन राज्यों में हम लोगों को अच्छा भविष्य देने की कोशिश करेंगे.'

Related News

Latest Tweets