सभी महाविद्यालयों में सीएम कमलनाथ और ...

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 331

Bhopal: सभी महाविद्यालयों में सीएम कमलनाथ और
मंत्री जीतू पटवारी के फोटो लगे फ्लेक्स लगेंगे

21 जून 2019। प्रदेश के सभी महाविद्यालयों में सीएम कमलनाथ और उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी के फोटो लगे फ्लेक्स लगेंगे। इस आशय के निर्देश उच्च शिक्षा आयुक्त ने सभी महाविद्यालयों के प्राचार्यों को जारी कर दिये हैं। इस कार्यवाही के पीछे आने वाले नगरीय निकाय चुनाव हैं तथा महाविद्यालय के विद्यार्थी नये मतदाता भी होते हैं। राज्य की कांग्रेस सरकार ने इसके लिये प्रचार का यह तरीका खोजा है।

उच्च शिक्षा आयुक्त द्वारा प्रदेश के उन सभी 1317 निजी/शासकीय एवं अनुदान प्राप्त महाविद्यालयों एवं संस्थाओं को निर्देश जारी कर कहा है कि कालेज चलो अभियान के अंतर्गत महाविद्यालय में प्रवेश लेने पर विद्यार्थियों के हित के लिये राज्य शासन की विभिन्न योजनाओं का 4 गुणित 10 आकार का फ्लेक्स तैयार कर महाविद्यालय में लगवायें जायें जिससे नवीन प्रवेशित विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा विभाग की विभिन्न छात्रहित की योजनाओं की विस्तृत जानकारी हो सके।

उच्च शिक्षा आयुक्त ने फ्लेक्स का प्रारुप भी जारी किया है जिसमें मुख्यमंत्री कमलनाथ एवं उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी के फोटो होंगे तथा फ्लेक्स में राज्य शासन की सोलह योजनाओं का विवरण होगा। ये सोलह योजनायें हैं : गांव की बेटी योजना, प्रतिभा किरण योजना, मुफ्त स्टेशनरी एवं पुस्तकें, पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति, शोध छात्रवृत्ति, आवास योजना, दिव्यांग विद्यार्थी शोध छात्रवृत्ति, नि:शक्तजन विद्यार्थियों के लिये योजना, मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना, मुख्यमंत्री विद्यार्थी जनकल्याण, विदेश में उच्च शिक्षा, अल्पसंख्यक विद्यार्थियों हेतु केंद्र सरकार की छात्रवृत्ति, सेन्ट्रल सेक्टर, सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी हेतु कोचिंग की योजना, सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना तथा विज्ञान एवं सामाजिक विषयों में प्रवेश पर प्रोत्साहन योजना।

अधिकारियों पर योजनाओं में अपने फोटो लगाने पर रोक :
इधर राज्य सरकार ने एक अन्य आदेश जारी कर नगरीय निकायों के अधिकारियों पर योजनाओं में अपने फोटो लगाने पर रोक लगा दी है। इस संबंध में राज्य के नगरीय विकास एवं आवास विभाग ने आदेश जारी कर कहा है कि विभाग के संज्ञान में आया है कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना एवं अन्य शासकीय कार्यक्रमों के प्रचार-प्रसार हेतु लगाये जाने वाले पोस्टरों/बैनरों में अधिकारियों द्वारा स्वयं की फोटो लगाई जाती है जो सर्वथा अनुचित है। इसलिये आदेशित किया जाता है कि नगरीय निकायों द्वारा संपादित योजनाओं के प्रचार-प्रसार हेतु प्रकाशित कराये जाने वाले पोस्टरों/बैनरों आदि में शासकीय/नगरीय निकाय के अधिकारियों की फोटो नहीं लगाई जाये।


- डॉ. नवीन जोशी

Related News

Latest Tweets