इंदौर टेस्ट: विराट सेना ने रचा इतिहास, 3 मैचों की श्रृंखला जीती

Location: इंदौर                                                 👤Posted By: Digital Desk                                                                         Views: 1334

इंदौर: भारत के खिलाफ तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच के चौथे दिन 474 रन का टारगेट चेज करने उतरी न्यूजीलैंड की पूरी टीम 153 रन पर ढेर हो गई। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया है। इंडिया का पिछले चार सालों में टेस्ट सीरीज का ये तीसरा क्लीन स्वीप है। टीम ने अपने ही घर पर 2013 में ऑस्ट्रेलिया को 4-0 से क्लीन स्वीप किया था। उसी साल वेस्टइंडीज को भी टीम ने क्लीप स्वीप किया था।




अश्विन ने लिए सात विकेट
अश्विन ने सात विकेट लिए और इस तरह से अपने करियर में 20वीं बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट लेने का कारनामा किया। अश्विन ने दो रन आउट भी किए जबकि रविंद्र जडेजा ने बाकी दो विकेट हासिल किए। इससे पहले तीन विकेट पर 216 रन बनाकर अपनी दूसरी पारी घोषित कर दी थी। इससे पहले तीन विकेट पर 216 रन बनाकर अपनी दूसरी पारी घोषित कर दी थी। भारत से मिले 475 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की टीम ने चायकाल तक एक विकेट खोकर 38 रन बना लिये हैं और वह उसे अभी जीत के लिए 437 रन और चाहिये जबकि उसके नौ विकेट शेष है। टॉम लाथम 6 रन बनाकर तेज गेंदबाज उमेश यादव की गेंद पर पगबाधा आउट हुये। लाथम ने 10 गेंदों में 6 रनों की पारी में एक छक्का लगाया। चायकाल के समय मार्टिन गुप्तिल 8 और कप्तान केन विलियम्सन 23 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

भारत ने तेजी से की शुरुआत
लंच के समय चेतेश्वर पुजारा 50 जबकि विराट कोहली दो रन बनाकर खेल रहे थे। उम्मीद की जा रही थी कि भारत सुबह तेज रन बनाकर जल्द पारी घोषित करने की कोशिश करेगा लेकिन कल के नाबाद बल्लेबाजों विजय और पुजारा ने सतर्क शुरूआत की। विजय अधिक आक्रामक नजर आए। उन्होंने तेज गेंदबाज मैट हेनरी पर फ्लिक से छक्का जडऩे की कोशिश की। बाउंड्री पर खड़े जेम्स नीशाम ने कैच लपकने की कोशिश की लेकिन जब बाउंड्री से बाहर जाने लगे तो गेंद को मैदान पर वापस गिरा दिया।

पुजारा के साथ गलतफहमी से आउट हुए विजय
विजय हालांकि पुजारा के साथ गलतफहमी का शिकार होकर रन आउट हो गए। पुजारा पहले तो तेज रन लेने के लिए राजी हुए लेकिन बाद में उन्होंने विजय को लौटा दिया और वह रन आउट हो गए। भारत ने पहले घंटे में 14 ओवर में सिर्फ 30 रन जोड़े। कल रन लेते हुए कंधे में चोट लगने के कारण रिटायर्ड हर्ट हुए गंभीर अपनी पारी आगे बढ़ाने उतरे। 6 रन से आगे खेलने उतरे गंभीर ने स्ट्राइक रोटेट करने को तरजीह दी।

भारत ने नहीं करवाया फॉलोआन, कुल बढ़त 276 रन
स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (81 रन पर 6 विकेट) के कहर से भारत ने न्यूजीलैंड को तीसरे और अंतिम क्रिकेट टैस्ट के तीसरे दिन पहली पारी में 299 रन पर ढेर कर 258 रन की भारी-भरकम बढ़त हासिल कर ली। भारत ने अपनी पहली पारी 5 विकेट पर 557 रन पर घोषित कर दी थी। न्यूजीलैंड ने सुबह बिना कोई विकेट खोए 28 रन से आगे खेलना शुरू किया और उसकी पहली पारी चायकाल के डेढ़ घंटे बाद 299 रन पर सिमट गई। भारत ने न्यूजीलैंड से फॉलोआन नहीं कराया और अपनी दूसरी पारी खेलने का फैसला किया। भारत ने अपनी दूसरी पारी में दिन का खेल समाप्त होने तक बिना कोई विकेट खोए 18 रन बना लिए।

Related News

Latest Tweets