न्यूजीलैंड को 190 रन से हराकर टीम इंडिया ने मनाई दिवाली

Location: विशाखापट्टनम                                                 👤Posted By: Digital Desk                                                                         Views: 1445

विशाखापट्टनम: अक्टूबर 29, 2016, 5वें और अंतिम मुकाबले में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 190 रन से हराकर वनडे सीरीज 3-2 से अपने नाम कर लिया। रोहित शर्मा और विराट कोहली की फिफ्टी के बाद अमित मिश्रा ने 5 विकेट लेकर कीवी टीम की हालत खराब कर दी। टीम इंडिया ने पहले बैटिंग करते हुए 50 ओवर में 6 विकेट पर 269 रन बनाए। जवाब में कीवी टीम 23.1 ओवर में सभी विकेट खोकर 79 रन ही बना सकी।

270 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। उसे पहले ही ओवर में उमेश यादव ने पहला झटका दिया। उमेश ने ओपनर मार्टिन गुप्टिल को खाता खोलने से पहले ही बोल्ड कर दिया। इसके कुछ ही देर बार लाथम (19) को बुमराह ने जयंत यादव के हाथों कैच आउट कराया। कीवी टीम संभलती इससे पहले ही कप्तान केन विलियम्सन (27) को अक्षर पटेल ने आउट कर स्कोर 63/3 रन कर दिया।

अमित मिश्रा के आगे ढेर हुए बैट्समैन
रॉस टेलर के 19 रन के निजी स्कोर पर आउट होने के बाद कोई भी कीवी बैट्समैन दहाई का आंकड़ा पार नहीं कर सका। अमित मिश्रा ने रॉस टेलर, जिमी नीशाम (3), वॉटलिंग (0), कोरी एंडरसन (0), टिम साउदी (0) को आसानी से पेवलियन भेजकर टीम इंडिया को जीत के ट्रैक पर ला दिया। इसके बाद सेंटनर को 4 रन के निजी स्कोर पर अक्षर पटेल ने बोल्ड कर कीवी टीम को समेट दिया।

ऐसी रही टीम इंडिया की पारी: रोहित-विराट की फिफ्टी
रोहित शर्मा (70), विराट कोहली (65) और कप्तान धोनी (41) की पारियों की बदौलत टीम इंडिया ने निर्धारित 50 ओवर्स में 6 विकेट के नुकसान पर 269 रन बनाए। स्लॉग ओवर्स में अक्षर पटेल (24) और केदार जाधव (39*) ने जोरदार बैटिंग की। इन दोनों ने छठे विकेट के लिए 6.3 ओवर्स में 46 रन जोड़ते हुए इंडिया को सम्मानित स्कोर तक पहुंचाया। न्यूजीलैंड के लिए ईश सोढ़ी ने 3 विकेट लिए, जबकि ट्रेंट बोल्ट, जिमी नीशाम और सेंटनर को एक-एक विकेट मिला।

टीम इंडिया ने की जोरदार शुरुआत, पहले विकेट के लिए बने 40 रन
टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी टम इंडिया की शुरुआत अच्छी रही। ओपनर अजिंक्य रहाणे और रोहित शर्मा ने 9.2 ओवर में 40 रन जोड़े। इस दौरान नीशाम की बॉल पर रहाणे लाथम के हाथों लपके गए। उन्होंने 39 बॉल पर 3 चौके की मदद से 20 रन की पारी खेली। इसके बाद रोहित शर्मा और विराट कोहली ने दूसरे विकेट के लिए 12.4 ओवर में शानदार 79 रन की पार्टनरशिप करते हुए टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया।

रोहित और विराट की फिफ्टी, धोनी चूके
इस दौरान रोहित शर्मा ने 29वीं हाफ सेंचुरी लगाई। बोल्ट की बॉल पर नीशाम के हाथों लपके जाने वाले रोहित ने 65 बॉल में 5 चौके और 3 छक्के की मदद से 70 रन बनाए। दूसरी ओर विराट कोहली ने 76 बॉल पर 65 रन की पारी खेली। इसमें उन्होंने दो चौके और एक छक्का लगाया। कप्तान धोनी फिर हाफ सेंचुरी चूक गए। उन्होंने 59 बॉल में 4 चौके और एक छक्का की मदद से 41 रन बनाए। मनीष पांडे सोढ़ी की बॉल पर बिना खाता खोले आउट हुए।

भारत : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान-विकेटकीपर), रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली, मनीष पांडे, केदार जाधव, अक्षर पटेल, अमित मिश्रा, जयंत यादव, उमेशकुमार तिलक यादव और जसप्रीत बुमराह।

न्यूजीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), टॉम लाथम, मार्टिन गुप्टिल, रॉस टेलर, जिम्मी नीशम, बी.जे. वॉटलिंग, कोरी एंडरसन, मिशेल सैंटनर, टिम साउदी, ईश सोढ़ी और ट्रेंट बोल्ट।

Related News

Latest Tweets