×

कैसे निपटने एक व्यक्तिगत त्रासदी से

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: Digital Desk                                                                         Views: 4148

Bhopal: जब हम किसी प्रिय को खो देते हैं, तो दर्द अथाह होता है। यहां तक कि यह एक भावनात्मक तनाव भी पैदा कर सकता है, कभी-कभी आजीवन भी। मृत्यु की एक खबर, भले ही यह अपेक्षित हो, हमारे बीच भावनात्मक प्रतिक्रिया की एक विस्तृत श्रृंखला बनाती है। वास्तव में शोक प्रक्रिया का कोई वास्तविक क्रम नहीं है जो हम मृत्यु के परिणामस्वरूप सामना करते हैं।



हम अभी भी इनकार या अविश्वास, भ्रम, सदमे और यहां तक कि आघात, निराशा और कभी-कभी अपराधबोध की स्थिति में भी हो सकते हैं। यह वास्तव में हमारे मन में एक अराजक स्थिति है जब वह पहली बार किसी मृत्यु के बारे में सीखता है।



मृत्यु की स्थिति में होने वाली ये भावनाएं आम हैं और आप स्वयं इस भावनात्मक विकार की तीव्रता के लिए ज्यादा तैयार नहीं हो सकते हैं।



असहायता की भावना भी हो सकती है, लेकिन यह सामान्य है और आप समय के साथ इसे दूर करने में सक्षम होंगे।



मौत का शोक: किसी प्रियजन के नुकसान का सामना करना मुश्किल है। किसी ऐसे व्यक्ति के नुकसान को व्यक्त करने के कई सामान्य तरीके हैं जिनसे आप निकटता से जुड़े थे। जबकि शोक व्यक्तिगत रूप से लंबे समय तक चल सकता है, दु:ख अधिक शारीरिक, भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक हो सकता है।



उदाहरण के लिए, रोना एक शारीरिक अभिव्यक्ति है जो मृत्यु जैसी त्रासदी का अनुसरण करती है, जबकि अवसाद एक मनोवैज्ञानिक अभिव्यक्ति का अधिक है। इन अभिव्यक्तियों के प्रवाह के साथ जाना और उन्हें दबाने या नकारने की कोशिश न करना हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप आने वाले दिनों में गंभीर मानसिक बीमारी का सामना कर सकते हैं।



दुःख के कारण होने वाले शारीरिक लक्षण: दुःख के समय में कई लोगों में शारीरिक लक्षण देखे जाते हैं। उदाहरण के लिए, भूख में कमी, नींद की बीमारी, ऊर्जा की हानि, पेट में दर्द, आदि, प्राकृतिक घटनाएं हो सकती हैं। अत्यधिक शोक करने से आप बीमार पड़ सकते हैं - शारीरिक और भावनात्मक दोनों तरह से।



नुकसान के लिए प्रतिक्रियाएं: जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, एक करीबी व्यक्ति की हानि हमारे लिए एक गंभीर भावनात्मक तनाव का कारण बन सकती है और प्रतिक्रियाओं में आम तौर पर चिंता, पुरानी थकान, अवसाद और यहां तक कि आत्मघाती प्रवृत्तियां शामिल हैं। मृतकों के नश्वर अवशेषों के साथ जुनून भी एक सामान्य प्रतिक्रिया हो सकती है। एक मौत के प्रति प्रतिक्रियाएं भी उस रिश्ते की प्रकृति से प्रभावित होती हैं जो आपने मृतक के साथ किया था - क्या यह आपके माता-पिता, जीवनसाथी, बच्चे, सहोदर, दोस्त आदि हैं।



एक व्यक्तिगत नुकसान से कैसे निपटें: हमें किसी प्रिय व्यक्ति की मृत्यु का सामना करते हुए हमारे मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए अन्यथा यह हमारे ऊपर भारी पड़ सकता है।



1. आपका ध्यान भटकाना: दुःख के समय में, उस व्यक्ति के बारे में कम सोचने की कोशिश करें जिसे आपने खोया था - आपके द्वारा साझा की गई यादें। यद्यपि किए गए कार्यों की तुलना में आसान कहा जाता है, यह दुख पर काबू पाने का सबसे प्रभावी तरीका है। दोस्तों से मिलें, सहायता समूहों और प्लेटफार्मों में शामिल हों जहाँ आप लोगों को इसी तरह के अनुभवों से गुजरते हैं।



2. अनुभव को निजीकृत करने के बजाय अपनी भावना व्यक्त करें: यह आपको हल्का बना देगा और आपको शोक चरण को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में मदद करेगा।



3. खुद की सेहत का ख्याल रखें: डिप्रेशन से छुटकारा पाने के लिए शराब या दवाओं पर निर्भर न रहें। खाएं और स्वस्थ रहें और उचित आराम करें। अपने परिवार के चिकित्सक से नियमित रूप से परामर्श करें और यदि आवश्यक हो, तो परामर्श के लिए मनोचिकित्सक की मदद लें।



4. स्वीकार करें कि जीवन को बदलना है: जीवन को स्वीकार करें क्योंकि यह आता है और वर्तमान में रहना शुरू करते हैं और अतीत में नहीं।



5. ओवरस्ट्रेस न करें: जब आप व्यक्तिगत या पेशेवर रूप से दर्दनाक दौर से गुजर रहे हों, तो अपने आप को ओवरस्ट्रेस न करें। एक ब्रेक ले लो। अपनी पसंद की जगह पर खुद को फिर से पाएं।







Related News

Latest News

Global News