×

गरबे के आयोजन हेतु नहीं मिलेंगे स्कूल के ग्राउण्ड

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: Digital Desk                                                                         Views: 17095

भोपाल: 24 सितम्बर 2016। प्रदेश में सरकारी स्कूलों के ग्राउण्ड गरबे आदि समारोह के लिये नहीं मिल पायेंगे। ज्ञातव्य है कि आगामी 1 नवम्बर से नवरात्र प्रारंभ हो रहे हैं जिसके लिये राज्य सरकार ने सभी जिला कलेक्टरों और जिला शिक्षा अधिकारियों को आदेश भेजकर सचेत किया है।



स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि शैक्षणिक सत्र के दौरान के दौरान शासकीय विद्यालयों में वैवाहिक अथवा अन्य समारोह आयोजित होने से विद्यालयों में शैक्षणिक एवं खेलकूद गतिविधियां सम्पादित होने में बाधा उत्पन्न होती है। इसलिये राज्य शासन ने निर्णय लिया है कि शैक्षणिक सत्र के दौरान किन्हीं भी परिस्थितियों में शासकीय विद्यालयों के प्रांगण में वैवाहिक अथवा अन्य समारोहों के लिये आयोजन की अनुमति न दी जाये।



उल्लेखनीय है कि नवरात्र एवं दशहरा के आयोजन हेतु अनेक सरकारी स्कूलों के ग्राउण्ड निजी संस्थाओं द्वारा मांगे जाते हैं तथा इनके आयोजन से विद्यालय में बच्चे परेशान होते हैं तथा पढ़ाई प्रभावित होती है जिसका परिणाम वार्षिक परीक्षा के प्रतिकूल रिजल्ट के रुप में सामने आता है। पहले भी राज्य सरकार इस प्रकार के दिशा-निर्देश जारी कर चुकी है परन्तु इसके बावजूद भी कई सरकारी स्कूलों के ग्राउण्ड आदि को इन समारोह के लिये दे दिया जाता है। राजधानी भोपाल में दशहरा के आयोजन के समय तो हर साल टीटी नगर दशहरा मैदान से सटे स्कूल के प्रांगण को कारपार्किंग हेतु उपयोग में ले लिया जाता है। इसलिये राज्य सरकार एक बार फिर आदेश जारी कर सभी जिला कलेक्टरों को ऐसी अनुमति न दिये जाने के आदेश प्रसारित किये हैं।



सीहोर जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि हमारे जिले में किसी भी सरकारी स्कूल के प्रांगण को वैवाहिक, गरबे, दशहरे आदि समारोह के लिये नहीं देने के शासन के आदेश का पालन किया जा रहा है।

Related News

Latest News

Global News