×

द. चीन सागर विवाद में न पड़े भारत : चीन

Location: 1                                                 👤Posted By: Admin                                                                         Views: 17575

1: चीन के आधिकारिक मीडिया ने कहा है कि विदेशमंत्री वांग यी की नई दिल्ली यात्रा के दौरान दक्षिण चीन सागर विवाद में भारत को अनावश्यक रूप से नहीं पड़ना चाहिए.

ताकि यह द्विपक्षीय संबंधों को प्रभावित करने वाला एक और कारक नहीं बने.

ग्लोबल टाइम्स ने एक लेख में कहा, भारत अगर आर्थिक सहयोग के लिए अच्छा माहौल बनाना चाहता है तो उसे वांग की यात्रा के दौरान दक्षिणी चीन सागर की बहस में अनावाश्यक रूप से पड़ने से परहेज करना चाहिए.

चीन ने एयर हैंगर बनाए : चीन ने दक्षिण चीन सागर के विवादित स्पार्टले द्वीप समूह पर लड़ाकू विमानों के लिए बड़ी संख्या में एयर हैंगर बनाए हैं जिससे उस क्षेत्र में उसकी सैनिक तैयारियों का पता चलता है.जापान ने मंगलवार को पूर्वी चीन सागर के विवादित द्वीपों को लेकर बिगड़ती स्थिति पर मंगलवार को चीन को खुली चेतावनी दी और उधर चीन के जापान स्थित राजदूत ने इन द्वीपों के क्षेत्र को अपने देश का हिस्सा बताकर विवाद को आपसी बातचीत से हल करने की अपील की.

जापान ने चीन को यह चेतावनी पूर्वी चीन सागर के उन द्वीपों के निकट जिन्हें वह अपना मानता है, चीन के तटरक्षक जहाजों के आने के कारण दी है.

जापान इस क्षेत्र के सेनकाकू द्वीप को अपना मानता है किन्तु चीन इसे अपने क्षेत्र का हिस्सा बताता है

Tags

Related News

Latest News

Global News