×

देश में पहली बार कन्सोलिडेटेड बिलिंग प्रणाली

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 17450

Bhopal: 25 नवम्बर 2016, देश में पहली बार कन्सोलिडेटेड (संयुक्त) बिलिंग प्रणाली की शुरूआत मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा की गई है। इससे उन उपभोक्ताओं को सहूलियत होगी, जिनके एक ही नाम से अलग-अलग स्थान पर एक से अधिक एलटी (निम्न दाब) कनेक्शन हैं। ऐसे उपभोक्ता अपने सभी बिलों का भुगतान एक ही ट्रांजेक्शन से कर सकेंगे। मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी की वेबसाइट www.mpcz.co.in पर इसका लिंक दिया गया है।



इससे पहले एक ही व्यक्ति/कंपनी को विभिन्न कनेक्शन के भुगतान के लिए अलग-अलग ट्रांजेक्शन्स करने होते थे। अब कन्सोलिडेटेड बिलिंग प्रणाली के जरिए उपभोक्ताओं को अपने सभी बिलों की जानकारी एक ही समय पर मिल जाएगी। वहीं बिल समय पर प्राप्त होने से बिल भुगतान भी समय से हो सकेगा। इसके लिए कंपनी ने आईसीआईसीआई बैंक को पार्टनर बनाया है। सभी सरकारी और प्राइवेट संस्थाएँ इस सुविधा का लाभ ले सकेंगी। वहीं टेलिकॉम टॉवर के बिजली कनेक्शन एवं शासकीय कार्यालयों के बिलों का भुगतान भी ट्रेजरी द्वारा एक ही समय पर एक ही ट्रांजेक्शन के माध्यम से किया जा सकेगा।



मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा वैसे तो बिल भुगतान के अनेक विकल्प उपलब्ध कराए गए हैं। जैसे ऑनलाइन पेमेंट, ईसीएस से भुगतान, पे-टीएम से भुगतान, कॉमन सर्विस सेंटर, वोडाफोन आदि इसी क्रम में उपभोक्ताओं की सहूलियत के लिए कंपनी ने यह एक और नया विकल्प उपलब्ध करवाया है।

Related News

Latest News

Global News