×

ब्रिटेन का अंतर्राष्ट्रीय विकास विभाग म. प्र. की विकास योजनाओं में देगा सहयोग

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: वेब डेस्क                                                                         Views: 17120

भोपाल: ज्ञान और विशेषज्ञता का लाभ प्रदेश को दें

फ्रेंडस ऑफ म.प्र. की यूके शाखा में मुख्यमंत्री श्री चौहान



सितम्बर 28, 2016। ब्रिटेन का अंतर्राष्ट्रीय विकास विभाग मध्यप्रदेश की विकास परियोजनाओं और कार्यक्रमों, विशेष रूप से कौशल विकास और कम लागत के आवास के निर्माण में भरपूर सहयोग करेगा। ब्रिटेन की निवेशक कंपनियाँ भी मध्यप्रदेश से दोस्ती का हाथ बढ़ायेंगी। यूनाइटेड किंगडम की सेक्रेटरी ऑफ स्टेट फॉर इंटरनेशनल डेव्हलेपमेंट श्रीमती प्रीति पटेल ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की दो दिवसीय लंदन यात्रा के दौरान सहयोग का आश्वासन दिया। मुख्यमंत्री लंदन प्रवास के बाद 29 सितम्बर को दोपहर बाद भोपाल पहुँच रहे हैं।



श्री चौहान ने फ्रेंडस आफ मध्यप्रदेश की यूके शाखा के सदस्यों को संबोधित करते हुए आग्रह किया कि वे मध्यप्रदेश से जुडे रहें ताकि विभिन्न क्षेत्रों में उनकी विशेषज्ञता और ज्ञान का लाभ प्रदेश के लोगों को मिलता रहे।



उल्लेखनीय है कि श्रीमती प्रीति पटेल के आमंत्रण पर श्री चौहान स्मार्ट सिटी प्रबंधन रणनीतियों का अध्ययन करने एवं कौशल उन्नयन से जुडे विषयों पर चर्चा करने लंदन गये थे। इस दौरान उन्होंने कई निवेशकों से भी मुलाकात की और उन्हें मध्यप्रदेश में निवेश करने आने का न्यौता दिया। उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल भी उनके साथ थे।



श्री चौहान ने स्मार्ट सिटी परियोजना में निवेश में रूचि रखने वाली निवेशक कंपनियों को बताया कि मध्यप्रदेश अगले तीन साल में शहरों के विकास पर 75 हजार करोड़ रूपये खर्च करेगा ताकि बड़े शहरों के साथ छोटे शहरों का भी समान रूप से विकास हो सके। उन्होंने निवेशकों से कहा कि उन्हें मध्यप्रदेश में किसी भी प्रकार की बाधा नहीं आयेगी। यहाँ उनका मित्र और सहयोगी के रूप में स्वागत होगा।



मध्यप्रदेश की विकास गाथा ने ब्रिटेन के निवेशकों को गहरे प्रभावित किया। मुख्यमंत्री चौहान ने मध्यप्रदेश में निवेश संभावनाओं पर आयोजित बिजनेस सेमीनार को संबोधित करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश ने पिछले एक दशक में विकास का अदभुत दौर देखा है। हर क्षेत्र में प्रदेश आगे बढ़ रहा है। उन्होंने मध्यप्रदेश की विशेषताओं को गिनाते हुए इसे शांति का टापू बताया और कहा कि यहाँ किसी भी प्रकार की कानून-व्यवस्था संबंधी कोई समस्या नहीं है।



मुख्यमंत्री ने मध्यप्रदेश के अनेक उद्योगपतियों से निवेश के संबंध में वन-टू-वन चर्चा की। इनमें डि ला रू ग्रुप के मार्टिन सुदरलेंड और राबिन मेकेन्जी, टिम बक्सटन और नारमन मोल्टू और प्यूरीको ग्रुप के संस्थापक प्रो. नाथूराम पुरी प्रमुख हैं।

Related News

Latest News

Global News