×

मनुष्यों डरें नहीं: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस लाखों नौकरियां पैदा करने के लिए, भविष्यवाणी पीडब्ल्यूसी

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: PDD                                                                         Views: 5371

Bhopal: लेखा परीक्षा फर्म पीडब्ल्यूसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कृत्रिम बुद्धि (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) और संबंधित प्रौद्योगिकियां अगले 20 वर्षों में विस्थापित होने के कारण कई नौकरियां पैदा करेंगी जो मुख्य रूप से यूनाइटेड किंगडम पर केंद्रित थीं।



शोध में पाया गया कि एआई देश में लगभग सात मिलियन नौकरियों को विस्थापित कर सकती है, लेकिन यह 7.2 मिलियन भूमिकाएं भी पैदा कर सकती है, जिसके परिणामस्वरूप 200,000 नौकरियों में मामूली शुद्ध वृद्धि हुई है। इसने अनुमान लगाया है कि अगले 20 वर्षों में लगभग 20 प्रतिशत नौकरियां स्वचालित हो जाएंगी और कोई भी क्षेत्र अप्रभावित नहीं होगा।







रोबोटिक्स, ड्रोन और ड्राइवर रहित वाहन जैसी तकनीकें कुछ क्षेत्रों में मानव श्रमिकों की जगह लेगी, लेकिन उत्पादकता और वास्तविक आय में वृद्धि के रूप में कई अतिरिक्त नौकरियां भी पैदा करेगीं और नए और बेहतर उत्पाद विकसित होगें।



स्वास्थ्य और सामाजिक कार्य क्षेत्र में नियोजित लोगों की संख्या लगभग एक मिलियन तक कि बढ़ोतरी हो सकती है।



पीडब्ल्यूसी के मुख्य अर्थशास्त्री जॉन हॉक्सवर्थ ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, "भाप इंजन से कंप्यूटर तक प्रमुख नई प्रौद्योगिकियां, कुछ मौजूदा नौकरियों को विस्थापित करती हैं लेकिन बड़ी उत्पादकता लाभ भी उत्पन्न करती हैं।" "इससे कीमतें कम हो जाती हैं और वास्तविक आय और खर्च के स्तर बढ़ जाते हैं, जो बदले में अतिरिक्त श्रमिकों की मांग पैदा करता है।"



"हमारे विश्लेषण से पता चलता है कि यह एआई, रोबोट और संबंधित प्रौद्योगिकियों के बारे में भी सच होगा, लेकिन इस क्षेत्र में नौकरियों का वितरण काफी हद तक बढ़ जाएगा।"



रिपोर्ट में बताया गया है कि यूके की पेशेवर, वैज्ञानिक और तकनीकी गतिविधियों के एक चौथाई से अधिक का घर लंदन, 2.3 प्रतिशत की वृद्धि, या 138,000 अतिरिक्त नौकरियों के साथ एआई से सबसे अधिक लाभान्वित होगा। पूर्व मिडलैंड्स में नौकरियों में सबसे बड़ी शुद्ध कमी देखने की उम्मीद है - 27,000 - 1.1 प्रतिशत की गिरावट।



आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और समाज पर इसका संभावित प्रभाव कई सालों से बहस का विषय रहा है। 2014 में वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग ने कहा था कि "पूर्ण कृत्रिम बुद्धि का विकास मानव जाति का अंत भी कर सकता है।"



Related News

Latest News

Global News