×

मुख्यमंत्री ने गुढ़ में किया विश्व के सबसे बड़े सोलर पावर प्लांट का भूमि-पूजन

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: Admin                                                                         Views: 2218

Bhopal: आगामी वर्ष के अंत तक प्रदेश के हर घर में होगी बिजली- मुख्यमंत्री श्री चौहान

शीघ्र बनेगा बिजली कटौती करने पर जुर्माना लगाने का कानून - केन्द्रीय ऊर्जा राज्य मंत्री

22 दिसम्बर 2017। रीवा जिले की गुढ़ तहसील में विश्व का सबसे बड़ा सोलर पावर प्लांट स्थापित किया जा रहा है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज सोलर पावर प्लांट का भूमि-पूजन किया। प्लांट में 750 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा। यह प्लांट मात्र 2.97 रूपये प्रति यूनिट की लागत से बिजली का उत्पादन करेगा, जो दुनिया में सबसे कम है। समारोह में प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना का भी शुभारम्भ किया गया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने समारोह में शासन की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के हितग्राहियों को स्वीकृत हितलाभ का वितरण किया। मुख्यमंत्री ने बदवार ग्राम में हायर सेकण्डरी स्कूल खोलने की घोषणा भी की। इस अवसर पर सौभाग्य योजना की स्मारिका का विमोचन किया गया।



मुख्यमंत्री श्री चौहान ने रीवा जिले के ग्राम बदवार में आयोजित समारोह में कहा कि विश्व का सबसे बड़ा सोलर पावर प्लांट रीवा में स्थापित होना सबके लिए गर्व की बात है। विंध्य क्षेत्र थर्मल पावर तथा जल विद्युत का केन्द्र होने के साथ अब सोलर पावर का भी केन्द्र बन गया है। इस प्लांट से पर्यावरण को बिना हानि पहुँचाए दुनिया की सबसे कम दर की सोलर ऊर्जा बनेगी। रीवा सोलर प्लांट की ऊर्जा से राजधानी दिल्ली की मैट्रो रेल दौड़ेगी। संयंत्र से सस्ती बिजली मिलने पर घरों को तथा उद्योगों को कम दर पर बिजली मिलेगी।



मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने हर घर में बिजली का कनेक्शन देने के लिए सौभाग्य योजना आरम्भ की है। इस योजना से दिसम्बर-2018 तक मध्यप्रदेश के हर घर को बिजली का कनेक्शन दे दिया जायेगा। योजना से रीवा जिले में इस वर्ष पांच हजार कनेक्शन दिये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि ऊर्जा के क्षेत्र में प्रदेश में पिछले पांच वर्षों में दो लाख करोड़ का निवेश हुआ है।



मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार गरीबों के कल्याण के लिए लगातार प्रयास कर रही है। प्रदेश में 24 घंटे बिजली दी जा रही है। हर गरीब को जमीन पर मालिकाना हक देने के लिए कानून बनाया गया है। अगले तीन वर्ष में हर गरीब के आवास का सपना सच हो जायेगा। रीवा जिले में 15 हजार परिवारों को भू-अधिकार पत्र दिया जा रहा है। गरीबों को प्रधानमंत्री आवास योजना से इस वर्ष आठ लाख पक्के आवास दिये जा रहे हैं।



समारोह में मुख्यमंत्री ने शिक्षा के विकास, स्व-रोजगार, निःशुल्क दवा वितरण, महिला सशक्तिकरण तथा भावांतर भुगतान योजना की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि विन्ध्य क्षेत्र के किसान मेहनती हैं। यहां बाणसागर बाँध से सिंचाई सुविधा मिलने पर किसान हर फसल का अच्छा उत्पादन ले रहे हैं।



केन्द्रीय ऊर्जा राज्य मंत्री आर.के. सिंह ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार ने गरीबों के कल्याण तथा प्रदेश के विकास के लिए सराहनीय कार्य किया है। उन्होंने कहा कि मार्च 2019 के बाद बिजली कटौती होने पर जुर्माना लगाने के लिए शीघ्र ही कानून बनाया जा रहा है। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर प्लांट देश ही नहीं, बल्कि दुनिया की सबसे अच्छी सोलर परियोजनाओं में से एक है।



प्रदेश के ऊर्जा श्री पारस जैन ने कहा कि सोलर पावर प्लांट विंध्य क्षेत्र के लिए बड़ी सौगात है। प्रदेश में सौभाग्य योजना से 42 लाख परिवारों को कनेक्शन दिया जा रहा है। उन्होंने फीडर विभक्तिकरण की भी जानकारी दी।



उद्योग तथा खनिज साधन मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि सोलर पावर प्लांट से गैर परम्परागत ऊर्जा को नई दिशा मिलेगी। प्लांट सितम्बर-2018 तक तैयार हो जायेगा। इससे प्राप्त आय में से 15 करोड़ रूपये की राशि गुढ़ क्षेत्र के विकास में खर्च की जायेगी।



समारोह में अतिथियों को स्मृति-चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। प्रमुख सचिव ऊर्जा आईसीपी केसरी तथा नवकरणीय ऊर्जा सचिव मनु श्रीवास्तव ने प्रदेश की ऊर्जा परियोजनाओं की जानकारी दी। समारोह में ऊर्जा विकास निगम के अध्यक्ष विजेन्द्र सिंह सिसोदिया, सांसद जनार्दन मिश्रा, विन्ध्य विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष सुभाष सिंह, विधायक सर्वश्री सुन्दर लाल तिवारी, दिव्यराज सिंह, शीला त्यागी, पूर्व विधायक नागेन्द्र सिंह तथा पुष्पराज सिंह, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्रीमती विभा पटेल तथा हजारों हितग्राही उपस्थित रहे।

Related News

Latest News

Global News