×

चीतों के हमले से न बचायें पालतु पशु को, सरकार देगी हर्जाना, नई गाईड लाइन जारी

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 416

Bhopal: 16 मार्च 2023। राज्य के वन विभाग ने पालपूर कूनो में आये बीस चीतों के संबंध में नई गाईड लाईन जारी की है जिससे इनके हमलों से बचा जा सके। ये चीते प्रदेश के गांधी सागर अभयारण्य एवं नौरादेही अभयारण्य में भी बसाये जाने हैं।
गाईड लाईन में कहा गया है कि चीतों द्वारा मनुष्यों पर हमला करने का कोई प्रकरण नहीं पाया गया है किंतु सावधानियां बरतना आवश्यक है। जब भी कभी चीते गांव की ओर आयें तब अपने स्थान पर खड़े होकर के जोर-जोर से चिल्लाना है जिससे ये अपने आप दूर चले जायेंगे। छोटे बच्चों को चीतों से बचायें एवं उन्हें भी चीतों के आने पर हाथ उठाकर चिल्लाना सिखा दें।
गाईड लाईन में कहा गया है कि यदि कभी चीते द्वारा पालतु जानवरों को मारा या घायल किया जाता है तब उन्हें छुड़ाने का प्रयास बिल्कुल न करें क्योंकि शासन द्वारा पालतू जानवर की वन्यप्राणी द्वारा मृत्यु या घायल किये जाने पर मुआवजा दिये जाने का प्रावधान है। इसलिये ऐसी घटना के होने पर इसकी सूचना तत्काल वन विभाग को देकर मुआवजा प्राप्त किया जाये।

पर्यटकों के लिये व्यवस्था की जायेगी :
वन विभाग का कहना है कि एक बार ये चीते कूनो राष्ट्रीय उद्यान के परिवेश को पूरी तरह अपना लेते हैं, तब इन्हें देखने हेतु पर्यटकों के लिये व्यवस्थायें की जायेंगी। पर्यटन से रोजगार के नये अवसर उपलब्ध होंगे जैसे कि किराये का वाहन उपलब्ध कराना, वाहन चालक, गाइड, होटल, रेस्टोरेंट आदि।

बनेगा नया टूरिस्ट सर्किट :
वन विभाग के अनुसार, भविष्य में देश की राजधानी नई दिल्ली से राजस्थान के रणथंभौर टाईगर रिजर्व, होते हुये मप्र के कूनो नेशनल पार्क श्योपुर, माधव नेशनल पार्क शिवपुरी तथा ग्वालियर एवं आगरा पर्यटन स्थलों को शामिल करते हुये एक बेहतरीन टूरिस्ट सर्किट का विकास होगा।


- डॉ. नवीन जोशी



Madhya Pradesh, प्रतिवाद समाचार, प्रतिवाद, MP News, Madhya Pradesh News, Hindi Samachar, prativad.com


Related News

Latest News

Global News