×

जीएसटी से पहले, सेल की बाढ़, डिस्काउंट भी भरमार

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 19228

Bhopal: नया गुड्स ऐंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) 1 जुलाई से लागू होना है. जीएसटी लागू होने में कुछ ही दिन बाकी हैं इस बीच न सिर्फ ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइटों पर बल्कि बाज़ार में रिटेल स्टोर्स में भी इलेक्ट्रॉनिक सामान, मोबाइल एसेसरीज़, कपड़ों और जूतों में डिस्काउन्ट और सेल की बाढ़ आ गई है.



दुकानदार एक जुलाई से पहले उन उत्पादों के स्टॉक पर अपने मार्जिन को कम कर रहे हैं जिन पर एक जुलाई के बाद टैक्स बढ़ने की उम्मीद है.



इसके अलावा कीमतों में भारी छूट की एक वजह ये भी है कि जीएसटी लागू होने के बाद मौजूदा स्टॉक पर कागज़ी कार्यवाही भी बढ़ेगी.

एयर कंडिशनर जैसे कई उत्पादों पर 10 से 40 प्रतिशत की छूट मिल रही है तो कपड़ों पर कई जगह 50 प्रतिशत की छूट देखी गई है.



इस हफ्ते ऑनलाइन बाज़ार पेटीएम मॉल पर तीन दिन की प्री जीएसटी क्लियरेंस सेल में करीब छह हज़ार रिटेलरों ने पांच सौ ब्रांड्स के उत्पाद बेचे हैं.



नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने वित्त मंत्री अरुण जेटली से कहा की जीएसटी लागू करने की तारीख को टालकर एक सितंबर कर दिया जाए.

नागरिक उड्डयन मंत्रालय का कहना है कि एयरलाइन कंपनियों के ग्लोबल टिकिटिंग सिस्टम में बदलाव में वक्त लगेगा.



इससे पहले एयर इंडिया समेत कई घरेलू एयरलाइन कंपनियों ने नई कर व्यवस्था के तहत काम शुरू करने के लिए असमर्थता जताई थी.



उद्योग जगत ने जीएसटी परिषद के इस फैसले का स्वागत किया क्योंकि यह खास तौर से, SME सेक्टर यानी सूक्ष्म एवं मध्यम उद्यमों के लिए फायदेमंद है. सीबीईसी ने ट्वीट करके कहा- काउंसिल द्वारा जिन वस्तुओं के दाम कम किए गए हैं उनमें से महत्वपूर्ण वस्तुओं की सूची में हैं- स्कूल बैक, एक्सरसाइज बुक्स. पढ़ेगा इंडिया तो बढे़गा इंडिया!

















Related News

Latest News

Global News