×

मध्य प्रदेश में मामाजी 2.0: कैसे शिवराज चौहान अपनी छवि को सौम्य से सख्त की तरफ ले जा रहे हैं

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 20875

Bhopal: सार्वजनिक रूप से चेतावनी देने और अधिकारियों को निलंबित करने से लेकर तीखे भाषणों तक, शिवराज सिंह चौहान एक राजनीतिक और प्रशासनिक बदलाव के कर रहे हैं।
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की जनदर्शन यात्रा ने राज्य में 'मामाजी' कहे जाने वाले नेता के नए टास्कमास्टर अवतार की एक झलक पेश की है। अधिकारियों को फटकारने से लेकर अक्षमता पर चेतावनी जारी करने से लेकर उन्हें सार्वजनिक रूप से निलंबित करने तक, चौहान अपनी सामान्य छवि को फिर से स्थापित करते दिख रहे हैं।
इस बेबुनियाद रवैये का ताजा प्रदर्शन कुछ दिन पहले टीकमगढ़ में हुआ जब चौहान ने भ्रष्टाचार की शिकायतों पर तीन अधिकारियों को निलंबित कर दिया। शुक्रवार को भोपाल में एक कार्यक्रम में उन्होंने चेतावनी दी कि अगर अधिकारी अपने कर्तव्यों में कमी पाते हैं तो उन्हें कठोर कार्यवाई का सामना करने के लिए तैयार रहना चाहिए।
यह परिवर्तन हाल के सप्ताहों में अधिक स्पष्ट हो गया है लेकिन यह रातोंरात नहीं आया। कमलनाथ सरकार को उखाड़ फेंकने के बाद मार्च 2020 में सत्ता में लौटने के बाद से चौहान खुद को एक अधिक गंभीर नेता के रूप में मजबूत कर रहे हैं। ज्योतिरादित्य सिंधिया के 22 विधायकों के साथ कांग्रेस छोड़ने के बाद उनकी पहली चुनौती अपने गुट को एकजुट रखना और आश्वस्त करना था। इसके बाद हुए उपचुनावों में चौहान ने अपनी पार्टी को 19 सीटों पर जीत दिलाई और आराम से बहुमत के आंकड़े तक पहुंच गए। चुनाव प्रचार के दौरान, उन्होंने मतदाताओं से वादा किया था कि वे उन्हें नए कार्यकाल में एक नए अवतार में देखेंगे।
उस वादे को पूरा करने के पहले कदम के रूप में, चौहान, जो अपने पिछले कार्यकाल में नौकरशाहों के समूहों को विकसित करने के लिए जाने जाते थे, ने अपने करीबी सहयोगी इकबाल सिंह बैंस को छोड़कर, जिन्हें मुख्य सचिव नियुक्त किया गया था, अन्य अधिकारियों को अपने हाथ में रखा।
प्रदर्शन की समीक्षा के दौरान, सीएम ने नौकरशाहों को फेरबदल करने और उनके मानकों से मेल नहीं खाने पर उन्हें निलंबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। यहां तक ​​कि कलेक्टर, एसपी और नगर आयुक्त जैसे वरिष्ठ अधिकारियों को भी नहीं बख्शा गया है.
उनके भाषण भी तीखे वाक्यांशों से भरे हुए हैं और अपराध पर, विशेष रूप से मिलावट माफिया पर एक सख्त रुख को दर्शाते हैं। उन्होंने ग्वालियर-चंबल क्षेत्र में खनन माफियाओं पर नकेल कसने की अपनी मंशा भी स्पष्ट कर दी है, जहां प्रशासन द्वारा जब्त किए गए वाहनों और खनन उपकरणों को जबरन बरामद करने के लिए पुलिस और वन अधिकारियों पर हमला किया गया है.
चौहान की राजनीतिक छवि में भी बदलाव आया है, जो अब उनके उत्तर प्रदेश के समकक्ष योगी आदित्यनाथ को प्रतिबिंबित करने के लिए हिंदुत्व के साथ जुड़ गया है। उनकी सरकार ने 2020 में एक अधिक दंडात्मक 'लव जिहाद' कानून को लागू किया। अयोध्या में राम मंदिर के लिए चंदा इकट्ठा करने वाले एक समूह पर उज्जैन में कथित रूप से हमला किए जाने के बाद सीएम ने पथराव करने वालों को दंडित करने के लिए एक कानून का भी वादा किया।
हिंदुत्व के मुद्दे पर उनके झुकाव ने चौहान को असम और पश्चिम बंगाल में भाजपा के स्टार प्रचारकों की सूची में स्थान दिलाया।
चौहान ने उस समय भी कठोर कदम उठाये, जब दलितों के खिलाफ हालिया अपराध सुर्खियों में आए थे। जब नीमच और देवास में एक आदिवासी व्यक्ति को मौत के घाट उतार दिया गया था, तब उन्होंने कड़ी कार्रवाई का आदेश दिया था, जब पांच लोगों के एक दलित परिवार की हत्या कर दी गई थी और उसे खेत में दबा दिया गया था।
यह किसी का भी अनुमान है कि अगर कट्टरपंथी झुकाव पार्टी आलाकमान के बढ़ते दबाव का परिणाम है, जब उन्होंने तीन सीएम की अदला-बदली की है या आरएसएस की अपेक्षाओं को पूरा करने का प्रयास किया है। हालांकि, भाजपा का कहना है कि चौहान हमेशा एक कठिन कार्यवाहक थे।

Related News

Latest News

Global News