कश्मीर में झड़प में एक की मौत , 10 ज़िलों में कर्फ़्यू, ड्रोन से निगरानी, इंटरनेट-मोबाइल बंद

Location: श्रीनगर                                                 👤Posted By: admin                                                                         Views: 16889

श्रीनगर: कश्मीर के बांदीपुर में ईद के मौक़े पर सुरक्षा बलों से झड़प में एक प्रदर्शनकारी की मौत हो गई। श्रीनगर के बटमालू से भी सुरक्षा बल और प्रदर्नकारियों के बीच झड़पों की ख़बर आई है। हुर्रियत नेताओं ने संयुक्त राष्ट्र के स्थानीय कार्यालयों तक मार्च निकालने का आह्वान किया है और इसे देखते हुए इंटरनेट और मोबाइल सेवाएं 72 घंटे तक के लिए बंद कर दी गई हैं।



इस बीच कश्मीर धाटी में आज बकरीद पर किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना को रोकने के लिए घाटी के सभी 10 ज़िलों में कर्फ्यू लगा दिया गया है और इस हेलीकॉप्टर और ड्रोन से निगरानी की जा रही है। इसके अलावा सभी टेलीकॉम नेटवर्क और इंटरनेट सेवाएं अगले 72 घंटे तक बंद कर दी गई हैं।



आपको बता दें कि आतंकी बुरहान वानी के मारे जाने के बाद से कश्मीर में करीब दो महीने से अशांति का माहौल है और अब तक 70 से ज्यादा लोगों की जाने जा चुकी हैं।



आधिकारिक सूत्रों के अनुसार घाटी में हिंसा होने की स्थिति में सेना मोर्चा संभालेगी। उसे तैयार रहने को कहा गया है। सूत्रों ने बताया कि सुरक्षा बलों के जवानों को उन ग्रामीण क्षेत्रों में तैनात र दिया गया है जिसका हिंसक प्रदर्शनों का इतिहास रहा है। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि अलगाववादियों ने मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र के स्थानीय कार्यालयों तक मार्च निकालने का आह्वान किया है इसीलिए बड़ी संख्या में लोगों के जमा होने पर पाबंदी लगाने का फैसला किया गया है।



कश्मीर में वर्ष 1990 में आतंकवाद शुरू होने के बाद संभवत: पहली बार ईद के मौके पर कर्फ्यू लगाया गया है। सूत्रों ने कहा कि हेलीकॉप्टर और ड्रोन आसमान से पैनी नजर रखेंगे और कुछ क्षेत्रों में लोगों के एकत्रित होने की स्थिति में सुरक्षाबलों को पूर्व चेतावनी देंगे। उन्होंने कहा कि अलगाववादी तत्वों द्वारा हिंसा की आशंका को देखते हुए सड़कों पर पर्याप्त संख्या में सुरक्षाबलों को तैनात किया जाएगा।



पहली बार नहीं पढ़ी जाएगी ईदगाह में नमाज़



आतंकवाद की शुरुआत से अब तक 26 वर्ष में यह पहली बार है कि ईदगाह और हज़रतबल धार्मिक स्थलों पर ईद के मौके पर लोगों को एकत्रित होने की अनुमति नहीं दी गई है हालांकि लोग स्थानीय मस्जिदों में ईद की नमाज पढ़ सकते हैं।



इंटरनेट और मोबाइल सेवा बंद



सरकार ने अगले 72 घंटों के लिए सभी दूरसंचार नेटवर्क की इंटरनेट सेवा और मोबाइल टेलीफोन सेवा को बंद करने का आदेश दे दिया है। केवल बीएसएनएल की सेवा चालू रहेगी। पोस्टपेड बीएसएनएल कनेक्शन को इस दायरे से बाहर किया गया है, क्‍योंकि इसे मुख्य रूप से पुलिस, सेना और सरकारी अधिकारियों द्वारा प्रयोग किया जाता है



सूत्रों ने कहा कि राज्य की वर्तमान कानून-व्यवस्था की समीक्षा के बाद इंटरनेट सेवाओं पर पूरी तरह से प्रतिबंध का फैसला किया गया है। उन्होंने कहा कि एयरटेल, एयरसेल, वोडाफोन और रिलायंस टेलीकॉम से तत्काल प्रभाव से 72 घंटे तक सेवाएं बंद करने के लिए कहा गया है। बीएसएनएल से भी इंटरनेट ब्रॉडबैंड सेवाएं बंद करने को कहा गया है।



इस बीच, सेना ने जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में आतंकवादियों के एक ठिकाने का भंडाफोड़ करते हुए हथियार तथा गोलाबारूद बरामद किए। खुफिया खबर मिलने पर राष्ट्रीय राइफल्स, क्षेत्रीय सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस के जवानों ने संयुक्त अभियान में जिले के चासना के दुरीमरारी क्षेत्र से हथियार तथा विस्फोटक बरामद किए।

Tags
Share

Related News

Latest Tweets