×

केन्द्र और राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ शत-प्रतिशत पात्र व्यक्तियों को दिलाया जाएगा - मुख्यमंत्री शिवराज सिंह

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 327

Bhopal: भोपाल 22 सितम्बर 2022, मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि केंद्र और राज्य शासन की योजनाओं का लाभ सभी पात्र हितग्राहियों को दिलाते हुए शत-प्रतिशत सैचुरेशन करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के जन्म-दिवस 17 सितंबर से मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान प्रारंभ किया है। यह अभियान 31 अक्टूबर तक चलेगा और कोई भी पात्र व्यक्ति राज्य और केंद्र शासन की चिन्हांकित 33 योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहेगा। आमजन को शासन की योजनाओं का लाभ लेने के लिए दफ्तरों के चक्कर न लगाने पड़े, कहीं भटकना न पड़े, इसके लिए ग्राम पंचायत और शहरी वार्ड में शिविर लगाए जा रहे हैं। अब शासन-प्रशासन खुद आमजन तक पहुँच कर उन्हें योजनाओं का लाभ प्रदान करेंगे। उन्होंने ग्रामवासियों से अनुरोध किया कि जिन भी योजनाओं का लाभ आप लेना चाहते हैं, उसके आवेदन अभियान के पहले शिविर में जरूर करें, पात्रता के अनुसार दूसरे शिविर में योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। इस पूरी प्रक्रिया का संचालन मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पोर्टल से किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान आज मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के शिविर और सेवा पखवाड़ा में छिंदवाड़ा जिले के सौंसर विकासखंड की ग्राम पंचायत रामाकोना में शिविर एवं लाड़ली लक्ष्मी योजना के कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। विकासखंड सौंसर की 5 ग्राम पंचायत खुटांबा, रामाकोना, कांगड़ी, आमला और पीपला कन्हान के लिए शिविर किया गया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कार्यक्रम का शुभारंभ कन्या-पूजन और दीप प्रज्ज्‍वलन किया। पर्यावरण के प्रति सजग मुख्यमंत्री श्री चौहान का स्वागत कक्षा 8वीं में अध्ययनरत लाड़ली लक्ष्मी कु.जयश्री फरकसे और कु. अंतरा रंजीत ठाकुर ने तुलसी का पौधा भेंट कर किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान का ढोल-मांदल बजा कर और ग्राम सिधौली के कलाकारों श्री नन्नू लाल खमरिया और श्री राजू ढकरिया ने छिंदवाड़ा जिले की पहचान छींद से बने हुए पारंपरिक मुकुट पहना कर आत्मीय अभिवादन किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने शिविर में विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को लगभग 7 करोड़ रूपये से अधिक के हितलाभ वितरित किये। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने लाड़ली लक्ष्मी योजना के स्वीकृति-पत्र वितरण कर लाड़ली लक्ष्मियों को गोद में उठा कर लाड़ और दुलार किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आज प्रदेश में लगभग 43 लाख लाड़लियाँ हैं। हमने अपनी बेटियों के लिये लक्ष्मी योजना का दूसरा चरण भी शुरू किया है। अब लाड़ली के कॉलेज में एडमिशन लेने पर 12 हजार 500 रूपये और डिग्री लेने पर 12 हजार 500 रूपए को मिला कर कुल 25 हजार रूपए दिए जायेंगे। लाड़लियों के कॉलेज की फीस भी मामा भरवायेगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने शिविर में योजनावार प्राप्त आवेदनों की जानकारी कलेक्टर श्री सौरभ कुमार सुमन से प्राप्त की और प्राप्त आवेदनों का निराकरण एक सप्ताह के अंदर कराने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि और मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना, आयुष्मान भारत योजना और राशन वितरण के संबंध में जनता से फीडबैक भी लिए। उन्होंने सभी एसडीएम और तहसीलदारों को सख्त निर्देश दिए कि फौती और बंटवारा संबंधी प्रकरणों का शीघ्र निराकरण कर सभी पात्र किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि और मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का लाभ दिलाना सुनिश्चित करें। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.जी.सी.चौरसिया को स्थानीय निकायों के साथ समन्वय करते हुये आयुष्मान योजना के लाभ से सभी पात्रों को सैचुरेट करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने शिविर में विभिन्न शासकीय योजनाओं में हितग्राहियों को हितलाभ वितरित किये। शिविर में जन-प्रतिनिधि, अधिकारी एवं बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

Related News

Latest Tweets