झिरन्या से भीकनगॉव तक जनदर्शन में जो प्यार मिला वह अद्भुत है - मुख्यमंत्री श्री चौहान

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 557

Bhopal: 27 सितंबर 2021। मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने झिरन्या से भीकनगॉव तक जनदर्शन किया। इस दौरान उन्होंने जनता की माँग पर कई विकास कार्यो की घोषणा मौके पर ही की। साथ ही आश्वस्त किया कि क्षेत्र के विकास के लिये जो भी आवश्यक होगा, उसको पूर्ण कराया जायेगा ।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जनदर्शन यात्रा में ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए कहा कि 2011 के सर्वे से जो लोग छूट गये थे, उनके लिए फिर से सर्वे करवाकर उन्हें आवास प्लस योजना से जोड़ा जायेगा, जिससे उन्हें भी प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिल सके। इस दौरान उन्होंने जिला प्रशासन को निर्देशित किया कि जो लोग पात्रता पर्ची नहीं होने के कारण राशन से वंचित है, उनका सर्वे कर उन्हें पात्रता पर्ची दी जाए, जिससे सभी गरीबों को एक रूपये किलो का गेहूँ-चावल-नमक मिलने लगे और वे प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री निःशुल्क अन्न योजना का भी लाभ प्राप्त कर सके। साथ ही उन्होंने ग्रामवासियों का आव्हान किया कि कोरोना के मददेनजर वैक्सीनेशन अनिवार्य रूप से करवाये, इस कार्य में कोई लापरवाही न दिखाये ।

चैनपुरा पहुँचकर की कई घोषणाएँ

मुख्यमंत्री श्री चौहान जनदर्शन के दौरान ग्राम चैनपुरा पहुँचे। 14 ग्रामों को जोड़ने वाली सड़क का सर्वे कराने के निर्देश एनव्हीडीए को दिये। साथ ही ग्राम में खरंजा निर्माण के लिये 25 लाख, पंचायत भवन के लिये 20 लाख, स्व-सहायता समूह के भवन के लिये 10 लाख रूपये की राशि देने की घोषणा की। साथ ही ग्राम की नालियों के निर्माण के भी निर्देश दिये ।

ग्राम आभापुर में जनदर्शन

जनदर्शन के दौरान ग्राम आभापुर पहुँचने पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ग्रामीणों की माँग पर आँगनवाड़ी भवन के लिये 20 लाख, पंचायत भवन के लिये 10 लाख रूपये देने की घोषणा की। साथ ही 14 सौ करोड़ रूपये की झिरन्या उद्वहन सिंचाई योजना की स्वीकृति के बारे में बताया। लाड़ली लक्ष्मी योजना के लाभान्वित बालिकाओं की माताओं को स्टेज पर प्रमाण-पत्र भी वितरित किए।

ग्राम शिवना में जनदर्शन

जनदर्शन के दौरान ग्राम शिवना पहुँचने पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ग्रामीणों की माँग पर स्कूल में शिक्षकों की समस्या दूर करने, आँगनवाड़ी भवन बनवाने, पोषण आहार में शिकायत की जाँच करवाने, सीसी रोड के लिए 25 लाख रूपये देने, गोंड समाज के ज्ञापन देने पर परीक्षण कराकर उन्हें अनुसूचित जाति का प्रमाण पत्र बनाकर देने के निर्देश दिये। वहीं स्टेज पर आजीविका मिशन की दीदियों को 12.28 लाख के बैंक स्वीकृति ऋण पत्र भी सौपे।

ग्राम गोराड़िया में की घोषणा

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जनदर्शन के दौरान ग्राम गोराड़िया में 15 लाख की राशि सड़कों के लिए, स्कूल की बाउण्ड्रीवाल, स्टाप डेम और नवीन कन्या छात्रावास बनवाने की घोषणा की। उन्होंने अपरवेदा में फिल्टर प्लांट बनाकर पानी उपलब्ध कराने की माँग का सर्वे कराने के निर्देश दिए।

ग्राम मोहनखेड़ी में दिये जाँच के आदेश

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ग्राम मोहनखेड़ी में जनदर्शन यात्रा के दौरान जहाँ पुलिया एवं सड़क बनवाने की घोषणा की, वहीं ग्राम पंचायत सचिव की शिकायत प्राप्त होने पर जिला प्रशासन को शिकायतों की जाँच करवाकर उचित कार्यवाही करवाने के भी निर्देश दिए।

गाड़ी रूकवाकर मनाया बालिकाओं का जन्म-दिवस

जनदर्शन के दौरान ग्राम शिवना पहुँचने पर सड़क के किनारे दो बालिकाओं को केक के साथ खड़ा देखकर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अपना वाहन रोका। उन्होंने बालिका कुमारी कृतिका गिरनारे और कुमारी कनक गिरनारे का जन्म-दिवस होने पर आशीर्वाद प्रदान किया और केक काटकर बालिकाओं का मुँह मीठा करवाया। साथ ही आश्वस्त किया कि यदि उनका इंजीनियरिंग या मेडिकल कालेज में प्रवेश होता है, तो उनकी पढ़ाई की पूरी फीस राज्य सरकार भरेगी।

भीकनगाँव में नागरिकों ने किया पुष्पवर्षा से जनदर्शन यात्रा का स्वागत

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का जनदर्शन यात्रा में भीकनगाँव पहुँचने पर नगरवासियों ने सड़क के दोनों ओर खड़े होकर और भवनों के उपर से पुष्पवर्षा के साथ स्वागत किया। इस दौरान मुख्यमंत्री श्री चौहान ने भांजे-भांजियों, दीदियों के अनुरोध पर अपना वाहन रूकवाकर उनके साथ आत्मीय संवाद भी किया। सभा स्थल पर पहुँचकर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने शहीद चन्द्रशेखर आजाद की आदमकद मूर्ति पर श्रद्धा-सुमन अर्पित किए। उन्होंने विकास की कई घोषणाएँ भी की। इस दौरान मुख्यमंत्री श्री चौहान के साथ कृषि मंत्री श्री कमल पटेल और क्षेत्रीय सांसद श्री गजेन्द्र सिंह पटेल
भी थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सभा में भीकनगॉव के नागरिकों द्वारा शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन करवा लेने पर उनका आभार व्यक्त करते हुये नगर के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को सिविल अस्पताल में परिवर्तित करने, ग्रामीण क्षेत्रों को जल जीवन मिशन के तहत घर-घर नल से जल पहुँचाने के लिये 59 करोड़ रूपये की घोषणा की, नगर की सड़कों, नगर परिषद के भवन, रैन बसेरा, महाविद्यालय में बीकाम, बीएचसी, एमए की क्लास प्रारंभ करवाने, नगर में बनने वाले सुन्दर बागीचा का नाम स्वर्गीय नन्दु भैया के नाम पर रखने की घोषणा की। किसान प्रतिनिधियों द्वारा भावांतर योजना में प्याज की शेष राशि दिलाने की माँग पर परीक्षण कराने और भुगतान का आश्वासन दिया। नायब तहसीलदार और तहसीलदार की शिकायत प्राप्त होने पर कलेक्टर एवं कमिश्नर को स्वयं जाँच कर उचित कार्यवाही करने के आदेश दिए।

Tags
Share

Related News

Latest Tweets