तीन साल में 3 बार हुआ 22 नगर परिषद का गठन और निरस्तीकरण

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 182

Bhopal: पिछली कमलनाथ सरकार द्वारा निरस्त की गई 22
नगर परिषदों को शिवराज सरकार ने बहाल किया

6 जुलाई 2020। तत्कालीन भाजपा सरकार ने वर्ष 2017-18 में 22 नगर परिषदों का गठन किया था जिन्हें पिछली कमलनाथ सरकार ने गत 7 मार्च 2020 की अधिसूचना से निरस्त कर दिया था परन्तु अब वर्तमान शिवराज सरकार ने इन निरस्त 22 नगर परिषदों का गठन पुन: बहाल कर दिया है। बहाल करने की अधिसूचना नगरीय विकास एवं आवास विभाग ने जारी कर दी।
इन निरस्त नगर परिषदों का गठन बहाल हुआ :
हरदा जिले में सिराली, बैतूल जिले में घोड़ाडोंगरी और शाहपुर, मंदसौर जिले में भैंसोदा, शिवपुरी जिले में रन्नोद, भिण्ड जिले में रौन और मालनपुर, रीवा जिले में डभौरा, शहडोल जिले में बकहो, अनूपपुर जिले में डोला और डूमरकछार, उमरिया जिले में मानपुर, सागर जिले में बिलहरा, मालथौन, बांदरी और सुरखी, सिवनी जिले में केवलारी और छपारा, खरगौन जिले में बिस्टान, बड़वानी जिले में ठीकरी तथा धार जिले में बाग एवं गंधवानी।
बहाल करने का यह दिया कारण :
अधिसूचना में कहा गया है कि जनगणना 2021 के दृष्टिगत जनगणना नियम 1990 के प्रावधानों के अंतर्गत 1 जनवरी 2020 के उपरान्त प्रशासनिक इकाईयों की सीमाओं में परिवर्तन प्रतिबंधित है। इसलिये इन्हें बहाल किया गया है तथा ये पूर्वानुसार गठित रहेंगी।


- डॉ. नवीन जोशी

Related News

Latest Tweets