पन्ना के सिरस्वाहा तालाब निर्माण में घोटाला..

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 344

Bhopal: कार्यपालन यंत्री और एसडीओ को जारी हुआ जोटिस

1 नवंबर 2020। पन्ना जिले के अंतर्गत सिरस्वाहा तालाब निर्माण में घोटाला सामने आने पर राज्य सरकार ने जल संसाधन विभाग के दो अधिकारियों के खिलाफ शो कॉज नोटिस जारी किया है। इस निर्माण में घोटाले की रिपोर्ट जल संसाधन मंडल छतरपुर के अधीक्षण यंत्री ने दी थी।
यह नोटिस पन्ना के तत्कालीन कार्यपालन यंत्री एके जैन एवं एसडीओ सरोज सिंह को जारी किया गया है तथा उनसे पन्द्रह दिनों के अंदर जवाब मांगा गया है। जैन इस समय खण्डवा में तथा सिंह दमोह में पदस्थ हैं।
इन आरोपों पर जारी हुआ नोटिस :
दोनों अधिकारियों पर आरोप है कि उन्होंने निर्माण कार्य में स्वीकृत फ्लशबार टाइप वेस्टवियर निर्माण के स्थान पर बिना स्वीकृत ड्राईंग के ओगी फाल का निर्माण कराया। मूल प्रशासकीय स्वीकृति में 415 मीटर लम्बाई के फ्लशबार का प्रावधान था किन्तु 350 मीटर लंबाई का ओगी फाल का निर्माण किया गया। इससे लागत में 24 करोड़ 90 लाख 79 हजार रुपयों की वृध्दि हुई एवं शासन को अतिरिक्त वित्तीय हानि वहन करनी पड़ी।
इसी प्रकार, प्रशासकीय स्वीकृति में 1947 मीटर लंबाई के बांध निर्माण का प्रावधान था, परन्तु सक्षम अधिकारी की स्वीकृति बिना बांध के एलाईंटमेंट में परिवर्तन कर 3120 मीटर लम्बाई का बांध का निर्माण कराया गया, जिससे बांध की लंबाई में 1173 मीटर की वृध्दि हुई और लागत में अनावश्यक वृध्दि हुई। दोनों अधिकारियों पर यह भी आरोप है कि उन्होंने बांध के निर्माण में सी-मेसोनरी मद के अन्तर्गत उपलब्ध 1 करोड़ 40 लाख 15 हजार रुपयों एवं एल-अर्थवर्क मद के अंतर्गत उपलब्ध 9 करोड़ 25 लाख 56 हजार रुपयों के विरुध्द सी-मेसोनरी मद में 10 करोड़ 89 लाख 49 हजार रुपये एवं एल-अर्थवर्क मद में 18 करोड़ 62 लाख 71 हजार रुपये खर्च कराये।



- डॉ. नवीन जोशी/PNI

Tags
Share

Related News

Latest Tweets