प्रदेश में आयेगा 15 से 25 जून के बीच कोरोना का पीक लोड

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 314

Bhopal: खनिज विभाग ने जिला प्रतिष्ठान निधि से राशि
व्यय करने के हेतु सभी कलेक्टरों को दिये निर्देश
22 मई 2020। प्रदेश में कोरोना संक्रमण का पीक लोड 15 जून से 25 जून के बीच आयेगा। इससे निपटने के लिये राज्य के खनिज विभाग ने सभी जिला कलेक्टरों को ताजा निर्देश दिये हैं कि वे जिला खनिज प्रतिष्ठान निधि में जमा राशि का उपयोग कोरोना से बचाव में व्यय करें।
यह कहा गया है निर्देश में :
खनिज विभाग ने अपने ताजा निर्देश में सभी जिला कलेक्टरों से कहा है कि स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव द्वारा कोविड-19 के सबसे अधिक प्रकरण यानि पीक लोड 15 से 25 जून 2020 के बीच में होने की संभावना व्यक्त की गई है। इसके आधार पर जिलों को आवश्यक अधोसंरचना कोविड केयर सेंटर और डेडीकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर की तैयारी जिसमें ऑक्सीजन सप्लाई, आईसीयू निर्माण इत्यादि कार्य अल्प अवधि में आवश्यक्तानुसार संपन्न किये जाने हैं। इस हेतु जिलों द्वारा क्षमतावर्धन योजना तैयार की गई है। जिला खनिज प्रतिष्ठान की राशि का क्षमनावर्धन योजना अनुसार उपयोग गेप फंडिंग के लिये किया जाना चाहिये ताकि राशि का समुचित उपयोग हो सके।
2800 करोड़ की राशि पड़ी है जिला खनिज प्रतिष्ठानों में :
प्रदेश के जिला खनिज प्रतिष्ठानों में इस समय करीब 2800 करोड़ रुपयों की राशि पड़ी है। इसमें मेजर मिनरल्स और गौण खनिज दोनों के खनन से मिली राशि शामिल है।
विभागीय अधिकारी ने बताया कि भारत सरकार ने जिला खनिज प्रतिष्ठानों में जमा राशि में से तीस प्रतिशत राशि का उपयोग कोविड-19 से निपटने के लिये अनुमति दी है। अगले माह 15 से 25 जून तक कोरोना का पीक लोड आने की संभावना है। इसलिये इससे बचाव के उपायों में इस राशि का उपयोग करने के लिये सभी जिला कलेक्टरों को निर्देश दिये गये हैं।



- डॉ. नवीन जोशी

Related News

Latest Tweets