बैलेट बॉक्स से चुनी जाएगी गाँव की सरकार.....

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 336

Bhopal: ग्राम पंचायतों के चुनाव में ईवीएम से परहेज़
राज्य निर्वाचन आयोग ने दिये निर्देश
18 दिसंबर 2020। मध्यप्रदेश में लोकसभा, विधानसभा के चुनाव भले ही ईवीएम से हुए हो,लेकिन पँचायतों के निर्वाचन बैलेट बॉक्स से ही होंगे। कहा जा रहा है कि शिवराज सरकार ने प्रमुख विपक्षी दल काँग्रेस की मांग को मान लिया है।

आने वाले ग्राम पंचायत आम चुनावों में इस बार सरपंच के चुनाव ईवीएम से नहीं कराये जायेंगे बल्कि ये बैलेट बाक्स यानि मतपत्रों से होंगे। जबकि पांच साल पहले हुये ग्राम पंचायत चुनावों में सरपंच के चुनाव ईवीएम से कराये गये थे।
राज्य निर्वाचन आयोग ने अपने ताजा निर्देश में कहा है कि पंचायत आम चुनाव वर्ष 2020-21 में जिला एवं जनपद पंचायत सदस्यों के ही चुनाव ईवीएम यानि इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन से डाले जायेंगे और रिकार्ड किये जायेंगे। यह निर्णय आयोग के पास उपलब्ध ईवीएम के आधार पर लेना बताया गया है।
उल्लेखनीय है कि पांच साल पहले जब पंचायत चुनाव हुये थे तब 4 जुलाई 2015 को निर्देश जारी कर सरपंच, जिला एवं जनपद पंचायत सदस्यों के चुनाव ईवीएम से कराये जाने का प्रावधान किया गया था।
नये प्रावधान से स्पष्ट है कि अब ग्राम पंचायत चुनावों में सरपंच एवं पंच के पदों पर चुनाव बैलेट बाक्स यानि मतपत्र के जरिये ही कराये जायेंगे तथा शेष जिला एवं जनपद सदस्यों के चुनाव ही ईवीएम से होंगे।
विभागीय अधिकारी ने बताया कि पहले भी पंचायत चुनावों में ईवीएम का उपयोग हुआ है। इस बार ईवीएम की उपलब्धता के आधार पर निर्णय लिया गया है कि सरपंच के चुनाव ईवीएम से न कराये जायें, क्योंकि ग्राम पंचायत चुनाव विभिन्न चरणों में होते हैं।



डॉ. नवीन जोशी/PNI

Related News

Latest Tweets