×

भारत में Jio और Oneweb जल्द देगी सैटेलाइट इंटरनेट, कब से मिलने लगेगा कनेक्शन?

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1022

भोपाल: 11 नवंबर 2023। भारत में सैटेलाइट इंटरनेट की शुरुआत को लेकर एक बड़ी खबर आई है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने Jio और Oneweb को इंटरनेट सेवा प्रदाता (ISP) लाइसेंस जारी कर दिया है। इससे इन दोनों कंपनियों को भारत में सैटेलाइट इंटरनेट सेवा शुरू करने का रास्ता साफ हो गया है।

जियो और Oneweb को पहले ही GMPCS लाइसेंस मिल चुका था। अब ISP लाइसेंस मिलने के बाद दोनों कंपनियां भारत में सैटेलाइट बेस्ड इंटरनेट सर्विस की शुरूआत जल्द कर सकती हैं। सर्विस शुरू करने से पहले दोनों कंपनियों को सैटेलाइट स्पेक्ट्रम आवंटन परस्पष्टता की आवश्यकता है।

TRAI ने Jio और Oneweb को 100 मेगाहर्ट्ज बैंडविड्थ आवंटित किया है। यह बैंडविड्थ भारत में सैटेलाइट इंटरनेट सेवा शुरू करने के लिए पर्याप्त है।

Jio और Oneweb दोनों ही कंपनियां भारत में सैटेलाइट इंटरनेट सेवा शुरू करने के लिए तैयार हैं। दोनों कंपनियों का लक्ष्य है कि 2023 के अंत तक भारत में सैटेलाइट इंटरनेट सेवा शुरू हो जाए।

Jio और Oneweb के सैटेलाइट इंटरनेट सेवा शुरू होने से भारत में इंटरनेट की पहुंच बढ़ने की उम्मीद है। इन दोनों कंपनियों की सेवाओं से दूरदराज के इलाकों में भी लोगों को हाई-स्पीड इंटरनेट मिल सकेगा।

कब से मिलेगा कनेक्शन?

Jio और Oneweb दोनों ही कंपनियां भारत में सैटेलाइट इंटरनेट सेवा शुरू करने के लिए तैयार हैं। दोनों कंपनियों का लक्ष्य है कि 2023 के अंत तक भारत में सैटेलाइट इंटरनेट सेवा शुरू हो जाए।

हालांकि, यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि इन दोनों कंपनियों की सेवाएं कब से उपलब्ध होंगी। TRAI से सैटेलाइट स्पेक्ट्रम आवंटन परस्पष्टता मिलने के बाद ही इन कंपनियों की ओर से सेवा शुरू करने की तारीख की घोषणा की जाएगी।

अनुमान है कि Jio और Oneweb की सैटेलाइट इंटरनेट सेवाएं 2024 के शुरुआती महीनों में भारत में उपलब्ध हो सकती हैं।

Join WhatsApp Channel



Related News

Latest News

Global News