×

माधव नेशनल पार्क को टाईगर रिजर्व बनाने की तैयारी

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 538

Bhopal:

डॉ. नवीन जोशी

भोपाल 6 अगस्त 2022। राज्य का वन विभाग शिवपुरी में स्थित माधव नेशनल पार्क को टाईगर रिजर्व बनाने की तैयारी कर रहा है। इसके लिये केंद्रीय विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी सीएम को नोटशीट भेजी है। इस नेशनल पार्क में 38 बाघ हैं।
वन विभाग ने पीसीसीएफ वाईल्ड लाईफ को टाईगर रिजर्व बनाने का प्रस्ताव तैयार करने के लिये कहा है। उल्लेखनीय है कि टाईगर रिजर्व बनाने के लिये राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण-एनटीसीए से मंजूरी लेना होती है। मप्र के वन्य प्राणी बोर्ड में इसके लिये प्रस्ताव पारित करना होगा और तब उसे एनटीसीए को भेजना होगा।
रातापानी अब तक नहीं बन पाया टाईगर रिजर्व :
एनटीसीए ने भोपाल के नजदीक रातापानी अभयारण्य कोि टाईगर रिजर्व बनाने की मंजूरी दी हुई है परन्तु राज्य सरकार इसे लम्बे समय से अधिसूचित नहीं कर पाई है। केंद्रीय वन मंत्री भूपेन्द्र यादव ने भी हाल ही में इसे टाईगर रिजर्व बनाने के लिये पत्र भेजा था परन्तु सीएम शिवराज सिंह चौहान ने उन्हें जवाब भेजा है कि क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों से चर्चा के बाद रातापानी अभयारण्य को टाईगर रिजर्व बनाने की कार्यवाही की जायेगी। रातापनी में करीब 45 बाघ विचरण कर रहे हैं।

Related News

Latest Tweets