मुख्यमंत्री ग्राम सडक़ योजना में 264 सडक़ें अब तक नहीं बनीं

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 390

Bhopal: प्रमुख सचिव ने चेताया अफसरों को
मानसून में रखें विशेष ख़्याल

9 जुलाई 2021। मध्यप्रदेश में सड़कों का जाल फैल रहा है यह दावे उस वक्त बेमानी हो गए जबकि विभाग के ही प्रमुख सचिव ने अपने अधीनस्थ अधिकारियों को यह तथ्य बताएं कि मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना में 264 सड़कें अब तक बनी ही नहीं है,और कई किलोमीटर की सड़कें अपूर्ण हैं।
राज्य के पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के प्रमुख सचिव उमाकांत उमराव ने वीडियो कान्फ्रेन्स में अधीनस्थ अधिकारियों से कहा है कि मुख्यमंत्री ग्राम सडक़ योजना अंतर्गत बारहमासी सडक़ों से एकल संपर्क विहीन ग्रामों को ग्रेवल मार्गों से संपर्कता प्रदान करने हेतु योजना प्रारंभ की गई थी। योजना अंतर्गत माह अप्रैल 2021 तक 8520 सडक़ें 19716.27 कि.मी. स्वीकृत की गई थीं। इनमें से 8173 सडक़ें 18813.31 कि.मी. लम्बाई सडक़ें पूर्ण की गईं। वर्तमान में 264 सडक़ें 746.90 कि.मी. की पूर्ण की जाना शेष हैं।
प्रमुख सचिव ने कहा कि जिला पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अपूर्ण/अप्रांरभ सडक़ों की समीक्षा कर इन सडक़ों में आ रहे व्यवधान का निराकरण कराकर सडक़ों को शीघ्र पूर्ण करावें। इन मार्गों को लक्ष्य अनुसार उपलब्धि अर्जित कर समय-सीमा में पूर्ण करावें। लक्ष्य की उपलब्धि अर्जित करने में किसी प्रकार की लापरवाही न की जावे। प्रमुख सचिव ने सितम्बर माह तक 218.39 किमी लंबी 98 ग्रामीण सडक़ों को बनाने का लक्ष्य दिया है तथा इसके लिये कुल 52 करोड़ 1 लाख 14 हजार रुपयों का बजट प्रावधानित किया है।
मां की बगिया योजना :
प्रमुख सचिव ने वीसी में कहा कि मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के अंर्तगत मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम परिषद से खाद्यान्न आवंटन जारी कर दिया है। समस्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत खाद्यान्न वितरण का कार्य विद्यार्थियों को तत्काल प्रारंभ कराएं। मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के 2020-21 के लिए मां की बगिया योजना के आवंटित लक्ष्य अनुसार स्कूलों को चिन्हित कर लेवें, ताकि मानसून प्रारंभ होने से पूर्व ही मां की बगिया का कार्य पूर्ण हो जावे।



डॉ. नवीन जोशी

Related News

Latest Tweets

Latest Posts