रेल्वे ने चेताया : बिना सूचना के बांध के गेट न खोलें

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 158

Bhopal: 31 अगस्त 2020। पश्चिम-मध्य रेल इंजीनियरिेंग शाखा भोपाल के मंडल प्रबंधक ने राज्य सरकार को पत्र लिखरकर चेताया है कि बिना पूर्व सूचना दिये बांधों के गेट न खोले जायें।
इस पत्र पर राज्य के जल संसाधन विभाग ने अपने सभी अधीनस्थ अधिकारियों से कहा है कि बांधों के गेट खोलने के पूर्व रेल्वे अधिकारियों, संबंधित जिला प्रशासन के अधिकारियों एवं अन्य संबंधितों को आवश्यक रुप से सूचित करें।
पत्र में रेल्वे ने यह लिखा है :
रेल्वे ने अपने पत्र में कहा है कि गत वर्ष बगैर सूचित किये रायसेन जिले के दाहोद डेम के गेटों से पानी छोड़ा गया था। इससे रेल्वे की सम्पत्ति को नुकसान पहुंचने का अंदेशा था जबकि प्रति वर्ष रेल्वे प्रभावित कार्यों की बैठक में अध्यक्ष द्वारा सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया जाता है कि बांधों के गेट खोलने के पूर्व रेल्वे अधिकारियों को सूचित करें एवं समन्वय बनाये रखें। रेल्वे ने प्रदेश में स्थित उन 18 बांधों की जानकारी भी दी है जिनसे पानी छोड़े जाने पर रेल्वे ट्रेक को प्रभावित होते हैं। इनमें खण्डवा-इटारसी सेक्शन के पांच, इटारसी-भोपाल सेक्शन के दो, भोपाल-बीना सेक्शन के तीन, बीना-गुना सेक्शन का एक तथा रुठियाई- मक्सी सेक्शन के आठ बांध शामिल हैं।



- डॉ. नवीन जोशी

Related News

Latest Tweets