×

सरकार के साथ जब समाज मिलता है तब देश खड़ा होता है : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 457

Bhopal: 25 जनवरी 2023। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि सरकार के साथ जब समाज मिलता है, तब देश खड़ा होता है। कोई भी गाँव, क्षेत्र, शहर जनता और जनार्दन के सहयोग से ही बनता है। प्रदेश के हर गाँव, हर नगर का गौरव दिवस इस उद्देश्य से मनाया जा रहा है कि वहाँ की जनता अपने क्षेत्र के गौरव के विषय में जाने और उसके विकास में पूरा सहयोग करे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मैंने अपने ग्राम जैत से इसकी शुरूआत की। जब गाँव वालों ने मुझे मांग-पत्र सौंपा, तब मैंने फावड़ा उठाया और उनके साथ मिल कर नदी घाट की सफाई करने निकल पड़ा। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छता अभियान की अवधारणा भी जन-सहयोग पर आधारित है। आज प्रदेश का इंदौर नगर हर नागरिक के सहयोग से ही स्वच्छता में नम्बर एक है। हम सभी अपने नागरिक कर्त्तव्यों का पालन करें और अपने गाँव-नगर को उत्कृष्ट बनायें।
मुख्यमंत्री श्री चौहान आज सतना में सतना गौरव दिवस समारोह में शामिल हुए। उन्होंने जिले की विभूतियों को सम्मानित किया। मुख्यमंत्री ने 400 करोड़ रूपये से अधिक के विकास कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण भी किया। मुख्यमंत्री ने विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को हितलाभ और मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना में हितग्राहियों को धारणाधिकार पट्टों का वितरण किया। मुख्यमंत्री ने नागरिकों को पेड़ लगाने और उनके संरक्षण का संकल्प भी दिलाया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हाल ही में इंदौर में हुई ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में 15 लाख करोड़ रूपये से अधिक के निवेश प्रस्ताव आये, जिनमें विंध्य क्षेत्र के लिये 2 लाख 88 हजार करोड़ रूपये के विकास प्रस्ताव शामिल हैं। विंध्य और सतना के विकास में कोई कमी नहीं छोड़ी जायेगी। मेडिकल कॉलेज को सर्व-सुविधायुक्त बनाया जायेगा और नये महाविद्यालय की स्थापना का कार्य किया जायेगा। सतना तेजी से आगे बढ़ रहा है। एक वर्ष में यह शहर इंदौर को टक्कर देगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सतना अद्भुत शहर है। सतना की गौरवशाली ऐतिहासिक विरासत है और यहाँ पवित्र चित्रकूट धाम, मैहर और गैवीधाम हैं। यहाँ का खान-पान विशिष्ट, विशेषकर स्थानीय भजिए, समोसा, मंगोड़ी, लस्सी, मोतीचूर के लड्डू, आलूबड़े अत्यंत स्वादिष्ट होते हैं। उन्होंने कहा कि आज मैं यहाँ जिले की प्रतिभाओं और समाज-सेवियों का सम्मान करने आया हूँ। यहाँ के व्यापारी, व्यवसाई, उद्यमी, किसान सभी सम्मान के पात्र हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आज यहाँ व्यापारियों ने 5 लाख दीये जलाये हैं। मन आनंद से भर गया है। भगवान राम जब अयोध्या लौटे थे, तो घर-घर दीये जले थे। आज यहाँ वे बच्चे भी आये हुए हैं, जिन्होंने कोविड में अपने माता-पिता खो दिये। उन्होंने बच्चों से कहा कि तुम अकेले नहीं हो, पूरी सरकार तुम्हारे साथ खड़ी है। मुख्यमंत्री कोविड बाल कल्याण योजना में इन बच्चों को प्रतिमाह 5 हजार रूपये सहायता दी जाती है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि गौरव दिवस उमंग, उत्साह और उपलब्धियों का दिवस है। आज यहाँ की विभूतियों को सम्मानित करते हुए मुझे गौरव हो रहा है। सतना की बेटी सुश्री कृपा मिश्रा ने योग का अद्भुत प्रदर्शन किया है। यहाँ के सामाजिक संगठनों और संस्थाओं ने नगर के विकास में योगदान का संकल्प लेकर सराहनीय पहल की है।

सासंद श्री गणेश सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सतना को विकास की कई सौगातें दी हैं। उनके प्रयासों से यहाँ स्मार्ट सिटी योजना, चित्रकूट में कॉरिडोर निर्माण, माँ शारदा मंदिर में कॉरिडोर निर्माण, मेडिकल कॉलेज, सतना शहर में एलिवेटेड रोड, जिले में 5 रेल्वे ओव्हर ब्रिज, दौरी-सागर बाँध, बमीठी-सतना फोर-लेन और हवाई अड्डा विकास के कार्य हुए हैं। महापौर श्री योगेश ताम्रकार ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया। उन्होंने नगर निगम की उपलब्धियों की जानकारी देते हुए बताया कि गत 5 माह में नगर में 107 स्कूलों में स्मार्ट क्लॉस, नगर में 21 हजार एलईडी लाइट, 480 सीसी टीव्ही कैमरे, कम्प्यूटराइज्ड वॉटर सप्लाई, 330 आँगनवाड़ियों की साज-सज्जा, 3 बड़े नालों का सुधार और 9 संजीवनी क्लीनिक का निर्माण किया गया है।

कार्यक्रम में पिछड़़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री रामखेलावन पटेल, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री रामखेलावन कौल, विधायक श्री विक्रम सिंह, जन-प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित थे।

इन विभूतियों को किया गया सम्मानित

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने योग में नेशनल चेम्पियन सुश्री कृपा मिश्रा, पर्वतारोही श्री रत्नेश पाण्डे, कराटे खिलाड़ी श्री अंबुज सिंह, दिव्यांग क्रिकेटर श्री बृजेश द्विवेदी, कराटे चेम्पियन श्री लखन लाल गुप्ता, स्केटर सुश्री विशेषता सिंह, समाज-सेवी श्रीमती सोनिया, 84 लाख राम नाम लिखने वाले श्री राकेश साहू, श्री सुधीर जैन, श्रीमती क्रांति मिश्रा, पांडुलिपि संग्रहकर्ता श्री राजेश अग्रवाल, स्केटर श्री वैभव अग्रवाल और कोरियोग्राफर श्री शिवांशु सोनी को सम्मानित किया। उन्होंने सामाजिक संस्था भारत विकास परिषद और नेत्रदान कराने वाली संस्था अमर ज्योति संस्थान को भी सम्मानित किया। विभिन्न संस्थाओं ने वृक्षा-रोपण, रक्तदान और नशामुक्ति का संकल्प लिया।

समरसता भोज में हुए शामिल

मुख्यमंत्री श्री चौहान सतना गौरव दिवस पर बीटीआई ग्राउण्ड में समरसता भोज में शामिल हुए और बघेली व्यंजनों का स्वाद लिया। उन्होंने रिकमच, कढ़ी, ज्वार की कचौरी तथा अन्य देशी व्यंजनों की सराहना की। मुख्यमंत्री ने बच्चों के साथ जमीन पर बैठ कर आनंदपूर्वक भोजन किया। समरसता भोज में लगभग 5 हजार व्यक्ति शामिल हुए।

Madhya Pradesh, MP News, Madhya Pradesh News, Hindi Samachar, prativad.com

Related News

Latest News

Latest Tweets

mpinfo RSS feeds