सिंगरौली एवं कटनी में गोल्ड माईन का हुआ आक्शन

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 72

Bhopal: सतना एवं धार में लाईमस्टोन एवं डिण्डौरी में बाक्साईट की खदानों की भी हुई नीलामी
29 जून 2020। शिवराज सरकार ने प्रदेश की आय एवं रोजगार बढ़ाने के लिये सिंगरौली एवं कटनी जिलों में गोल्ड माईन की नीलामी की है जबकि सतना एवं धार जिलों में लाईम स्टोन तथा डिण्डौरी जिले में बाक्साईट की खदानों की नीलामी की है। इस नीलामी से राज्य सरकार को 929 करोड़ 50 लाख रुपयों की आय होगी। इस संबंध में सभी चयनित कंपनियों को स्वीकृति पत्र जारी कर दिये गये हैं।
गोल्ड माईन :
सिंगरौली जिले के चकरिया गोल्ड माईन ब्लाक्स की नीलामी की गई है। यह करीमा नेचुरल रिसोर्सेज प्रा.लि. को दी गई है। इसी प्रकार कटनी जिले के इमलिया गोल्ड माईन ब्लाक्स की नीलामी में प्रोस्पेक्ट रिसोर्सेज प्रा. लि. को ठेका मिला है।
लाईम स्टोन माईन :
सतना जिले के बदरखां एवं धार जिले के कोस्तदाना में लाईम स्टोन ब्लाक्स की नीलामी की गई है जो क्रमश: डालमिया सीमेंट एवं वण्डर सीमेंट प्रा. लि. को मिली हैं।
बाक्साईट माईन :
डिण्डौरी जिले के बगरेहसानी में बाक्साईअ ब्लाक्स की नीलामी की गई है जो यश लाजिस्टिक प्रा. लि. को दी गई है।
विभागीय अधिकारी ने बताया कि इमने राज्य की आय एवं रोजगार बढ़ाने के लिये पांच जिलों में मेजर मिनरल्स गोल्ड, लाईम स्टोन एवं बाक्साईट की खदानों की नीलामी की है। इसी माह के अंत तक सभी कंपनियों को पहली किश्त जमा करना होगी। बाद में उनसे दो किश्तें और ली जायेंगे। तीन साल का उन्हें विभिन्न अनुमतियां लेने के लिये दिया गया है। ये 50 साल के पट्टे पर दी गई हैं। सभी चयनित कंपनियों को स्वीकृति पत्र जारी कर दिये गये हैं। यह सभी कार्यवाही आनलाईन नीलामी के जरिये की गई है।



- डॉ. नवीन जोशी

Related News

Latest Tweets